News Nation Logo
Banner

दिल्ली में फिर 72 रुपये हुआ पेट्रोल, डीजल भी छह हफ्ते बाद हुआ महंगा

दिल्ली (Delhi) में फिर पेट्रोल का भाव 72 रुपये लीटर से ज्यादा हो गया है. वहीं, डीजल (Diesel) की कीमत में भी करीब छह सप्ताह में पहली बार इजाफा हुआ है.

IANS | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 23 Feb 2020, 11:24:13 AM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • दिल्ली में फिर पेट्रोल का भाव 72 रुपये लीटर से ज्यादा.
  • डीजल में भी करीब छह सप्ताह में पहली बार इजाफा.
  • कच्चे तेल में दस दिनों की तेजी के बाद शुक्रवार को गिरावट.

नई दिल्ली:

पेट्रोल (Petrol) के दाम में रविवार (Sunday) को लगातार दूसरे दिन वृद्धि हुई जिसके बाद देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में फिर पेट्रोल का भाव 72 रुपये लीटर से ज्यादा हो गया है. वहीं, डीजल (Diesel) की कीमत में भी करीब छह सप्ताह में पहली बार इजाफा हुआ है. तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को दिल्ली, कोलकाता और पेट्रोल के दाम में सात पैसे जबकि चेन्नई (Chennai) में आठ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की, जबकि चारों महानगरों में डीजल के दाम में सात पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है.

यह भी पढ़ेंः Mann ki Baat: New India अब पुराने विचार धारा के साथ चलने को तैयार नहीं- पीएम मोदी

रविवार को यह रही कीमतें
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 72.01 रुपये, 74.65 रुपये, 77.67 रुपये और 74.81 रुपये प्रति लीटर हो गया है. डीजल की कीमत भी बढ़कर चारों महानगरों में क्रमश: 64.70 रुपये, 67.02 रुपये, 67.80 रुपये और 68.32 रुपये प्रति लीटर हो गई है. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में लगातार दस दिनों की तेजी के बाद शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई.

यह भी पढ़ेंः गोरखपुर में डॉ. कफील के मामा की गोली मारकर हत्या, जांच में लगीं 3 टीमें

कोरोना वायरस का असर
अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का अप्रैल डिलीवरी अनुबंध शुक्रवार को 1.45 फीसदी की कमजोरी के साथ 58.45 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. इससे पहले लगातार 10 दिनों में ब्रेंट क्रूड के दाम में तकरीब छह डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ था. चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण तेल की मांग कमजोर होने से कीमतों पर फिर दबाव आया.

First Published : 23 Feb 2020, 11:24:13 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.