logo-image

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर वृद्धि, जानें क्या कीमतें हैं आपके शहर में

शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के भाव 24 पैसे बढ़े हैं और डीजल की कीमतों में भी 15 पैसे का इजाफा हुआ है.

Updated on: 27 Feb 2021, 08:34 AM

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. कई शहरों में तो पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार पहुंच चुकी हैं. पिछले हफ्ते हर रोज 30 पैसे तक की बढ़ोतरी देखने को मिली थी. हालांकि पिछले तीन दिन ग्राहकों के लिए थोड़े राहत भरे रहे, लेकिन शनिवार को फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा में हुआ है. शनिवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के भाव 24 पैसे बढ़े हैं और डीजल की कीमतों में भी 15 पैसे का इजाफा हुआ है. दरअसल, तेल कंपनियों की ओर से हर रोज पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी किए जाते हैं. इसके अनुसार लगातार 12 दिनों तक ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी.

जानें प्रमुख शहरों के दाम
पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार हुई बढ़ोतरी से राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को पेट्रोल की कीमत ने 91 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया. दिल्ली में अब पेट्रोल 91.17 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, डीजल के भाव बढ़कर 81.47 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए हैं. मुंबई में पेट्रोल के दाम 13 पैसे बढ़े हैं और यहां अब पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 97.47 रुपये हो गई है. वहीं, डीजल यहां 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.  दिल्ली और मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, शुक्रवार को कोलकाता में पेट्रोल का रेट 91.35 रुपये लीटर है. वहीं, डीजल की बात करें आज 84.35 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 22 पैसे का इजाफा हुआ है और अब यहां पेट्रोल 93.12 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.