News Nation Logo

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल और डीजल के दाम में पिछले कुछ हफ्तों से क्यों नहीं हो रहा है बदलाव, जानिए यहां

Petrol Diesel Price Today: घरेलू स्तर पर पेट्रोल (Latest Petrol Rate) के दाम में 22 सितंबर से कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल (Diesel Price Today) के दाम 2 अक्टूबर से स्थिर बने हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 31 Oct 2020, 11:13:14 AM
Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today (Photo Credit: newsnation)

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले कुछ सप्ताहों से कच्चे तेल (Crude Oil Price Today) के दाम सीमित दायरे में रहने से घरेलू बाजार में पेट्रोल, डीजल (Petrol Diesel Rate Today) के दाम में कोई बदलाव नहीं आया है. सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) ने यह जानकारी साझा की है. घरेलू स्तर पर पेट्रोल (Latest Petrol Rate) के दाम में 22 सितंबर से कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं डीजल (Diesel Price Today) के दाम 2 अक्टूबर से स्थिर बने हुए हैं. 

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे हैं लाखों नौकरियों के अवसर, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पिछले कुछ हफ्ते में कच्चे तेल में 39 से 42 डालर प्रति बैरल के दायरे में कारोबार
आईओसी के चेयरमैन श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि कच्चे तेल के दाम में कोई बड़ी घटबढ़ नहीं आई है. पिछले कुछ सप्ताहों में कच्चे तेल के दाम 39 से 42 डालर प्रति बैरल के दायरे में ही रहे हैं. भारत जिन जिन देशों से कच्चे तेल की खरीद करता है उसका मिला- जुला मूल्य अक्टूबर माह के दौरान 40 डालर के आसपास रहा है. इससे पिछले माह यह औसत 41.35 डालर प्रति बैरल पर था. वैद्य ने कहा कि कच्चे तेल के अंतरराष्ट्रीय दाम सीमित दायरे में रहने के कारण घरेलू बाजार में पेट्रोल, डीजल के खुदरा दाम में बदलाव की आवश्यकता नहीं पड़ी है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी को महंगाई से राहत मिलने की उम्मीद, मोदी सरकार ने लिए कई बड़े फैसले

देश में पेट्रोल, डीजल के दाम में अंतरराष्ट्रीय बाजार की घटबढ़ के मुताबिक दैनिक आधार पर बदलाव किया जाता है. विदेशी मुद्रा विनिमय दर का भी इस पर असर होता है. वर्तमान में दिल्ली में पेट्रोल का दाम 81.06 रुपये प्रति लीटर और डीजल का दाम 70.46 रुपये प्रति लीटर है. डीजल के खुदरा दाम और पेट्रोल के खुदरा दाम में एक सितंबर और 2 अक्टूबर के बीच क्रमश: 3.10 रुपये से 0.97 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई.

यह भी पढ़ें: पीयूष गोयल का बड़ा बयान, चीनी निर्यात सब्सिडी को आगे बढ़ाने पर फिलहाल विचार नहीं

वैद्य ने कहा कि कच्चे तेल और पेट्रोलियम पदार्थों के दाम में अंतर कम रहा है जो कि चिंता की बात है. पिछले साल जहां पेट्रोल, डीजल के मामले में यह अंतर 7.8 डालर और 13.2 डालर प्रति बैरल का था वहीं इस बार यह 2 डालर प्रति बैरल के आसपास बना हुआ है. पिछले कुछ माह के दौरान पेट्रोल, डीजल, एलपीजी और मिट्टी तेल के दाम में स्थिरता बनी हुई है. जुलाई के बाद से एलपीजी के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राशन के जरिये बिकने वाले मिट्टी तेल के दाम में भी इस दौरान कमी आई है. मुंबई में पीडीएस केरोसिन 2.19 रुपये कम होकर 23.65 रुपये प्रति लीटर रह गया. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Oct 2020, 11:12:00 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो