logo-image

Petrol- Diesel Price: विंडफॉल टैक्स घटा तो बढ़ा निर्यात टैक्स, आम आदमी को ऐसे मिलेगा फायदा

Petrol Diesel Price Today

Updated on: 03 Nov 2022, 08:18 AM

नई दिल्ली:

Petrol- Diesel Price: देश में लंबे समय से पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. आज भी सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतें अपडेट की हैं, लेकिन इनमें किसी तरह का नया बदलाव नहीं किया गया है. वहीं आखिरी बार पेट्रोल- डीजल की कीमतों से एक्साइज ड्यूटी को घटाया गया था कि ताकि पेट्रोल- डीजल की बेतहाशा बढ़ती कीमतों का कुछ बोझ कम हो सके. बीते दिन भी देश की केंद्र सरकार ने कुछ नए फैसले लिए हैं जिनकी वजह से पेट्रोल- डीजल की कीमतों में राहत बनी रहने की संभावना हैं. दरअसल केंद्र सरकार ने घरेलू स्तर पर तेल के उत्पादन पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स को घटाने का फैसला लिया है वहीं दूसरी ओर ग्लोबल मार्केट में तेल की सप्लाई ज्यादा ना हो इसके लिए डीजल और जेट फ्यूल पर निर्यात टैक्स को बढ़ा दिया गया है.

कितना बढ़ा निर्यात टैक्स और कितना घटा विंडफॉल टैक्स 

केंद्र सरकार ने विंडफॉल टैक्स को 11 हजार रुपये प्रति टन से घटाकर 9,500 रुपये प्रति टन कर दिया गया है. वहीं दूसरी ओर डीजल पर निर्यात टैक्स को बढ़ाकर 1 रुपये प्रति लीटर इजाफे के साथ 13 रुपये प्रति लीटर जबकि जेट फ्यूल पर टैक्स को 1.5 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी के बाद 5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है. 

आपकी जेब पर कैसे पड़ता है टैक्स के घटने- बढ़ने का प्रभाव

दरअसल वर्तमान स्थिति की बात करें तो ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें प्रति बैरल के हिसाब से 95 डॉलर के आसपास बनी हुई हैं. जब भी ग्लोबल मार्केट में कच्चे  तेल की कीमत अच्छी बनी होती है, रिफाइनरी कंपनियां अपने ज्यादा लाभ के लिए तेल का निर्यात बढ़ा देती हैं. कंपनियों के अपने फायदे के लिए घरेलू स्तर पर तेल की कमी ना हो इसके लिए निर्यात टैक्स को बढ़ा दिया जाता है. ताकि देश में उत्पादित कच्चा तेल घरेलू मांगों को ही पूरा करने पर केंद्रित रहे.

ये भी पढ़ेंः Eggs In Winter: सर्दियों की हो रही शुरुआत, अंडों की होगी दनादन बिक्री, ऐसे पहचानें असली नकली का फर्क

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने का क्या पड़ता है प्रभाव

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत बढ़ने- घटने का प्रभाव घरेलू बाजार में पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर पड़ता है. क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का 85 फीसदी तेल बाहर से आयात करता है. ऐसे में पेट्रोल- डीजल की कीमतों को रोजाना सुबह 6 बजे अपडेट किया जाता है.

इस कीमत पर बिक रहा चार महानगरों में पेट्रोल- डीजल

दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Delhi) 96.72 रुपये है. डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर रहेगी.

मुंबई में पेट्रोल की कीमत (Petrol Price In Mumbai) 106.31 रुपये प्रति लीटर है. वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 94.27 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.

कोलकाता में पेट्रोल (Petrol Price In Kolkata) 106.03 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. वहीं डीजल का दाम 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम (Petrol Price In Chennai) 102.63 रुपये है. वहीं डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है.