logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Petrol Diesel Price Today 18 March 2021: कच्चे तेल में नरमी से मिलेगी पेट्रोल, डीजल की महंगाई से राहत!

Petrol Diesel Price Today 18 March 2021: इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 91.17 रुपये, 91.35 रुपये, 97.57 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बने हुए हैं.

Updated on: 18 Mar 2021, 11:19 AM

highlights

  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को लगातार पांचवें सत्र में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई
  • घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 19वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया

नई दिल्ली :

Petrol Diesel Price Today 18 March 2021: अमेरिका में कच्च तेल के भंडार में बीते चार सप्ताह से हो रही बढ़ोतरी के चलते तेल के दाम पर लगाम लग लग गई है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार को लगातार पांचवें सत्र में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. उधर, घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 19वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है. जानकार बताते हैं कि तेल (Today Petrol News) के दाम में आई इस गिरावट से भारत में पेट्रोल और डीजल की महंगाई में कितनी राहत मिलेगी यह कहना मुश्किल है, लेकिन अगर अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में और गिरावट आती है तो पेट्रोल और डीजल कीमतों में आने वाले दिनों में बढ़ोतरी की संभावना कम रहेगी जिससे उपभोक्ताओं को उनकी जेब पर पड़ने वाले दबाव से राहत जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today 18 March 2021: वीकली एक्सपायरी पर मजबूती के साथ खुला सेंसेक्स, निफ्टी 14,850 के पार

चारों महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम क्रमश: 91.17 रुपये, 91.35 रुपये, 97.57 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बने हुए हैं. डीजल की कीमतें भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में स्थिरता के साथ क्रमश: 81.47 रुपये, 84.35 रुपये, 88.60 रुपये और 86.45 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के मई डिलीवरी अनुबंध में गुरुवार को बीते सत्र से 0.84 फीसदी की नरमी के साथ 67.43 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: Fed के फैसले से सोने-चांदी में उछाल, देश के सर्राफा बाजार में बनी रहेगी रौनक

वहीं, न्यूयॉर्क मर्केंटाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के अप्रैल अनुबंध में बीते सत्र से 0.80 फीसदी की गिरावट के साथ 63.08 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. अमेरिकी एजेंसी एनर्जी इन्फोरमेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी ईआईए के अनुसार अमेरिका में बीते सप्ताह तेल के भंडार में 24 लाख बैरल का इजाफा हुआ है.