logo-image

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 8 दिन में इतने रुपए की हुई बढ़ोतरी

विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला  लगातार जारी है. सरकारी तेल कंपनी IOCL ने बुधवार को एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. कंपनी ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में बुधवार को 80-80 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई में पेट्रोल 115.04 रुपए और डीजल 99.25 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

Updated on: 30 Mar 2022, 08:57 AM

highlights

  • दिल्ली में पेट्रोल हुआ 101.01 रुपए प्रति लीटर
  • डीजल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर बढ़ोतरी
  • 8 दिन में पेट्रोल की कीमत में 5.20 रुपए की वृद्ध

नई दिल्ली:

विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी (Petrol-Diesel Price Hike) का सिलसिला  लगातार जारी है. सरकारी तेल कंपनी IOCL ने बुधवार को एक बार फिर से पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. कंपनी ने पेट्रोल और डीजल की कीमत में बुधवार को 80-80 पैसे की बढ़ोतरी कर दी है. इस बढ़ोतरी के साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई (Mumbai) में पेट्रोल 115.04 रुपए और डीजल 99.25 रुपए प्रति लीटर हो गया है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली (Indian National Capital Delhi) में पेट्रोल (Petrol Price today) की कीमत 101.01 रुपए प्रति लीटर और डीजल (Diesel Price today) की कीमत 92.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है. इससे पहले मंगलवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की गई थी. तब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 80 पैसे प्रति लीटर और डीजल 70 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी.

एक हफ्ते में 5.20 रुपए की बढ़ोतरी
गौरतलब है कि पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पिछले तीन महीने से तेल की कीमतों में वृद्धि नहीं की गई थी. इस बीच यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग की वजह से बच्चे की कीमत में भारी इजाफा देखने को मिला. लिहाजा, चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है. पिछले 8 दिनों में यह 7वीं बढ़ोतरी है. इस बीच तेल कंपनियां 24 मार्च को छोड़कर 22 मार्च से लगातार तेल की कीमतों में इजाफा कर रही हैं. लिहाजा, पिछले 8 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 5.20 रुपए और डीजल की कीमत में 5.35 रुपए वृद्धि हो चुकी है.

ये भी पढ़ेंः PM मोदी का बड़ा तोहफाः देश में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त मिलता रहेगा अनाज

एक हफ्ता पहले 95 रु. प्रति लीटर था पेट्रोल
पेट्रोल डीजल की कीमत में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू होने से पहले दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95 रु. प्रति लीटर के करीब था. दरअसल, कच्चे तेल की कीमत में लगातार हो रही बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमतें आसमान छूती जा रही है.  इससे पहले 2 नवंबर 2021 को दिल्ली में पेट्रोल 110.04 रुपए प्रति लीटर और डीजल  98.42 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया था. अब तक के इतिहास में पेट्रोल -डीजल की ये कीमत सबसे ज्यादा थी. लिहाजा, केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी करने को मजबूर हो गई थी. इसके बाद पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर उपभोक्ताओं को राहत मिली थी. टैक्स में कटौती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर हो गया था. इसके बाद दिल्ली सरकार ने भी 2 दिसंबर 2021 को पेट्रोल पर लगने वाले वैट को लगभग आठ रुपए घटा दिया था, जिसके बाद देश की राजधानी में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर पर टिका था. लेकिन चुनाव खत्म होते ही एक बार फिर से पेट्रोल -डीजल की कीमत में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है.