logo-image

Coronavirus (Covid-19): उत्तर प्रदेश में सस्ता नहीं होगा पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel), योगी सरकार बढ़ा सकती है वैट

Coronavirus (Covid-19): उत्तर प्रदेश सरकार पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) के ऊपर वैट (VAT) बढ़ाने का भी विचार कर रही है.

Updated on: 02 May 2020, 11:25 AM

लखनऊ:

Coronavirus (Covid-19): केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा लॉकडाउन (Lockdown) को 2 हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन की वजह से देश ही नहीं राज्यों की आर्थिक स्थिति पर भी काफी खराब असर पड़ा है. लॉकडाउन की वजह से उत्तर प्रदेश के सरकारी खजाने को भी बड़ा झटका लगा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2020-21 के पहले महीने अप्रैल के दौरान वित्त विभाग के राजस्व में भारी गिरावट दर्ज की गई है. यूपी सरकार द्वारा तय किए सालाना लक्ष्य का सिर्फ 1.2 फीसदी राजस्व और1.5 फीसदी टैक्स के रूप में राजस्व हासिल हुआ है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: लॉकडाउन में RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, लाखों अकाउंट होल्डर्स का पैसा फंसा

पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा सकती है यूपी सरकार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त विभाग अब इस नुकसान की भरपाई के लिए कोशिश में लग गया है. राज्य की योगी सरकार आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए अतिरिक्त संसाधन जुटाने की कोशिश में लग चुकी है. सरकार ने गैर जरूरी खर्चों को सीमित करने का प्रयास शुरू कर दिया है. इसके अलावा अब उत्तर प्रदेश सरकार पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price Today) के ऊपर वैट (VAT) बढ़ाने का भी विचार कर रही है. प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना का कहना है कि कोरोना वायरस की वजह से राज्य को काफी आर्थिक नुकसान हुआ है. हालांकि उनका कहना है कि इसके बावजूद सरकार वेलफेयर के कार्यों को लगातार करती रहेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने मंत्रियों और विधायकों के वेतन में 30 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है. इसके अलावा विधायक निधि को 1 साल के लिए स्थगित करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) निवेशकों को लगा बड़ा झटका, 50 फीसदी तक घट गई वैल्यू

नागालैंड सरकार ने पेट्रोल-डीजल के ऊपर सेस लगाया
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नागालैंड (Nagaland) ने पेट्रोल और डीजल के ऊपर कोरोना सेस चार्ज लेना शुरू कर दिया है. लॉकडाउन की वजह से होने वाली आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए नागालैंड सरकार ने पेट्रोल, डीजल और मोटर स्पिरिट के ऊपर अधिक टैक्स लेने का निर्णय लिया है. नागालैंड सरकार की ओर से पेट्रोल के ऊपर 6 रुपये प्रति लीटर, डीजल पर 5 रुपये और मोटर स्पिरिट के ऊपर 6 रुपये प्रति लीटर सेस (Cess) लेने का निर्णय लिया गया है. नागालैंड सरकार ने इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.

यह भी पढ़ें: किसानों को फसल का सही दाम दिलाने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

असम में पेट्रोल 6 रुपये और डीजल 5 रुपये हुआ महंगा
पिछले दिनों असम में पेट्रोल और डीजल के रेट में भारी बढ़ोतरी की गई है. राज्य के वित्त (कराधान) विभाग के द्वारा पेट्रोल के दाम में 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 5 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. सेस को बढ़ाने के संबंध में नोटिफिकेश जारी कर दिया गया था. असम मूल्य वर्धित कर अधिनियम, 2003 के प्रावधानों के तहत प्रमुख सचिव समीर कुमार सिन्हा ने अधिसूचना जारी की है.