logo-image

Petrol Diesel Rate Today: एक्साइज ड्यूटी में भारी बढ़ोतरी के बावजूद नहीं बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम

Petrol Diesel Rate Today: केंद्र सरकार ने एक दिन पहले पेट्रोल पर उत्पाद कर (Excise Duty) 10 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया था.

Updated on: 06 May 2020, 12:00 PM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल (Petrol Price Today) और डीजल (Diesel Price Today) पर उत्पाद कर (Excise Duty) में भारी बढ़ोतरी के बावजूद देश के प्रमुख महानगरों में बुधवार को दोनों वाहन ईंधनों के दाम में कोई वृद्धि नहीं हुई. केंद्र सरकार ने एक दिन पहले पेट्रोल पर उत्पाद कर 10 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया था. एक्साइज ड्यूटी में इतनी भारी वृद्धि से पेट्रोल और डीजल के दाम में तकरीबन 10.15 रुपए का इजाफा हो सकता है, मगर फिलहाल वक्त इस वृद्धि से दोनों वाहन ईंधन के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है, जिससे इसका भार उपभोक्ताओं पर पड़े.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): कोरोना महामारी के बीच सरकारी कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका, जनरल प्रॉविडेंट फंड (GPF) की ब्याज दरों में कटौती

बुधवार को देश के बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल का दाम बुधवार को पूर्ववत क्रमश: 71.26 रुपये, 73.30 रुपये, 76.31 रुपये और 75.54 रुपये प्रति लीटर बना हुआ था. वहीं, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी क्रमश: 69.39 रुपये, 65.62 रुपये, 66.211 रुपये और 68.22 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर थी. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर सड़क उपकर के रूप में अतिरिक्त उत्पाद कर में आठ रुपए प्रति लीटर की वृद्धि की है. वहीं, विशेष अतिरिक्त उत्पाद कर पेट्रोल पर दो रुपए जबकि डीजल पर पांच रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 6 May 2020: आज कैसी रहेगी सोने-चांदी की चाल, जानिए बेहतरीन ट्रेडिंग कॉल्स

कोरोना महामारी (Coronavirus-Covid-19) के चलते दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां चरमराने से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में हाल के दिनों में भारी गिरावट आई, लेकिन इस बीच तकरीबन 50 दिनों तक तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं की थी. हालांकि कुछ राज्यों में मूल्य वर्धित कर यानी वैट में बढ़ोतरी के कारण दोनों वाहन ईंधनों के दाम में वृद्धि देखने को मिली है. मसलन, दिल्ली सरकार द्वारा पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर यानी वैट 27 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी और डीजल पर वैट 16.75 फीसदी से बढ़ाकर 30 फीसदी करने के फैसले के बाद देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को डीजल 7.10 रुपये लीटर महंगा हो गया और पेट्रोल के दाम में भी 1.67 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई.