News Nation Logo
Banner

Palm Oil News: पाम ऑयल इंपोर्ट पर लिए गए नए फैसले से तिलहन मार्केट पर होगा ये बड़ा असर

भारत ने नेपाल, इंडोनेशिया और बांग्लादेश तीन देशों से लगभग पांच लाख टन रिफाइंड पाम तेल (Refined Palm Oil) आयात करने के लिए 70 लाइसेंस जारी किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Feb 2020, 08:30:52 AM
Palm Oil News

Palm Oil News (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

Palm Oil News: देश में पहले ही ज्यादातर खाद्य तेल के बाजार में मंदी का रुझान बना हुआ है. ऐसे में केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार द्वारा पाम ऑयल इंपोर्ट के लिए नए लाइसेंस जारी करने का फैसला कीमतों पर और दबाव ला सकता है. बता दें कि रबी फसल की सप्लाई बढ़ने पर सरसों और अन्य तिलहन की कीमतों पर दबाव की आशंका बढ़ गई है. भारत ने नेपाल, इंडोनेशिया और बांग्लादेश तीन देशों से लगभग पांच लाख टन रिफाइंड पाम तेल (Refined Palm Oil) आयात करने के लिए 70 लाइसेंस जारी किए हैं. सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

यह भी पढ़ें: Mahashivratri 2020: शेयर, कमोडिटी और करेंसी मार्केट में आज नहीं होगा कारोबार

8 जनवरी को रिफाइंड पाम तेल के इंपोर्ट पर लगाया था प्रतिबंध
आठ जनवरी को केंद्र सरकार ने रिफाइंड पाम तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था. सूत्रों ने कहा कि विदेश व्यापार महानिदेशालय ने करीब पांच लाख टन रिफाइंड पाम तेल आयात करने के लिए 60-70 आयात लाइसेंस जारी किए हैं. ये लाइसेंस केवल 18 महीने की अवधि के लिए वैध होंगे. इस वित्त वर्ष में अप्रैल-दिसंबर के दौरान भारत ने लगभग 23 लाख टन रिफाइंड पाम तेल यानी हर महीने लगभग 2.5 लाख टन तेल का आयात किया.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: तीन दिन से ठहरा हुआ है पेट्रोल-डीजल, आगे और सस्ते हो सकते हैं दाम

भारत दुनिया में वनस्पति तेल का सबसे बड़ा इंपोर्टर
भारत दुनिया में वनस्पति तेलों का सबसे बड़ा आयातक है और सालाना लगभग डेढ करोड़ टन का आयात करता है. इसमें से पाम तेल का 90 लाख टन आयात शामिल है, जबकि शेष 60 लाख टन सोयाबीन और सूरजमुखी का तेलों का आयात किया जाता है. इंडोनेशिया और मलेशिया दो देश हैं जो ताड़ यानी पॉम तेल की आपूर्ति करते हैं. मलेशिया एक साल में 1.90 करोड़ टन ताड़ के तेल का उत्पादन करता है, जबकि इंडोनेशिया 4.30 करोड़ टन पॉम तेल का उत्पादन करता है. सरकार का रिफाइंड पॉम तेल को प्रतिबंधित सूची में लाने का कदम नए नागरिकता कानून और कश्मीर मुद्दे पर मलेशिया की टिप्पणी की पृष्ठभूमि में सामने आया. (इनपुट भाषा)

First Published : 21 Feb 2020, 08:30:52 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×