logo-image

Coronavirus (Covid-19): कोरोना महामारी के बीच पाकिस्तान ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की भारी कटौती, जानें कितने हो गए दाम

Coronavirus (Covid-19): प्रधानमंत्री (Prime Minister Of Pakistan) इमरान खान (Imran Khan) के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम प्रोडक्ट (Petroleum Products) की कीमतों में भारी कटौती का ऐलान किया है.

Updated on: 02 May 2020, 11:56 AM

नई दिल्ली:

Petrol Price In Pakistan: पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) से जूझ रही है. कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में हो रहे नुकसान के बीच कंगाल पाकिस्तान (Kangaal Pakistan) के एक फैसले ने सभी को चौंका दिया है. दरअसल, प्रधानमंत्री (Prime Minister Of Pakistan) इमरान खान (Imran Khan) के नेतृत्व वाली पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम प्रोडक्ट (Petroleum Products) की कीमतों में भारी कटौती का ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: उत्तर प्रदेश में सस्ता नहीं होगा पेट्रोल और डीजल, योगी सरकार बढ़ा सकती है वैट

पेट्रोलियम प्रोडक्ट के दाम में 15 फीसदी से 38 फीसदी तक की कटौती
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम प्रोडक्ट के दाम में 15 फीसदी से 38 फीसदी तक की कटौती कर दी है. पेट्रोलियम उत्पादों की नई कीमतें 1 मई से लागू हो चुकी हैं. पाकिस्तान सरकार ने विदेशी बाजार में कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में आई भारी गिरावट का फायदा देने के लिए यह कदम उठाया है. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम में 15 रुपये और डीजल के दाम में 27 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आ चुकी है. सरकार ने पेट्रोल की एक्स-डीपो कीमत 81.58 रुपये प्रति लीटर और स्पीड डीजल की एक्स-डीपो का दाम 80.10 रुपये प्रति लीटर तय किया है. पाकिस्तान सरकार ने केरोसिन की एक्स-डीपो दाम 47.44 रुपये प्रति लीटर तय किया है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: लॉकडाउन में RBI ने रद्द किया इस बैंक का लाइसेंस, लाखों अकाउंट होल्डर्स का पैसा फंसा

भारत में काफी समय से स्थिर हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
एक ओर जहां पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में बड़ी कटौती का ऐलान किया है. वहीं विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट के बावजूद भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. देश के बड़े शहरों में 14 मार्च से ही पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रति लीटर और डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल 76.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपये प्रति लीटर और डीजल 65.71 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है.