logo-image

तुर्की के ताज़ा फैसले से प्याज (Onion) की कीमतों में फिर लग सकती है आग

प्याज (Onion) का दाम एक बार फिर 15 फीसदी तक बढ़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तुर्की से प्याज नहीं आ पाएगा. दरअसल, तुर्की ने प्याज के एक्सपोर्ट को बंद करने का निर्णय किया है.

Updated on: 25 Dec 2019, 01:10 PM

नई दिल्ली:

प्याज (Onion) की कीमतों में फिर से आग लगने वाली है. प्याज का दाम एक बार फिर 15 फीसदी तक बढ़ सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तुर्की से प्याज नहीं आ पाएगा. दरअसल, तुर्की ने प्याज के एक्सपोर्ट को बंद करने का निर्णय किया है. ऐसे में माना जा रहा है कि प्याज की कीमतों में बड़ी तेजी आ सकती है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली के केंद्रीय भंडारों (Kendriya Bhandar) पर विदेश से आयातित प्याज मिलना शुरू हो गया है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) दे सकती है सस्ते लोन का तोहफा, जानें क्या है वजह

केंद्रीय भंडार, मदर डेयरी पर मिल रहा है प्याज
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली के केंद्रीय भंडारों में मंगलवार को लोगों ने काफी तादाद में प्याज की खरीदारी की थी. वहीं आज यानि बुधवार से मदर डेयरी (Mother Dairy) के स्टोर पर भी प्याज मिलना शुरू हो जाएगा. बता दें कि मौजूदा समय में दिल्ली में प्याज 120-140 रुपये प्रति किलो बिक रहा है. मौजूदा समय में दिल्ली में करीब 50 टन आयातित प्याज आ गया है.

यह भी पढ़ें: RBI ने डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए पेश किया नया प्रोडक्ट, ग्राहकों को होंगे ढेरों फायदे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने तुर्की और मिस्र से प्याज इंपोर्ट का निर्णय लिया था. जानकारी के अनुसार चालू वित्त वर्ष में 7,070 टन प्याज का इंपोर्ट (Onion Import) हुआ है. बता दें कि आयातित प्याज (Imported Onion) में 50 फीसदी हिस्सा तुर्की का है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नासिक के प्याज के थोक कारोबारी सुरेश देशमुख का कहना है कि तुर्की में प्याज की कमी होने की वजह से वहां की सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर रोक लगा दी है.

यह भी पढ़ें: IBC संशोधन अध्यादेश को मिली कैबिनेट की मंजूरी, कॉर्पोरेट पर नहीं चलेगा मुकदमा

कारोबारियों का कहना है कि तुर्की के इस फैसले से प्याज की कीमतों में तेजी आने की पूरी संभावना है. 2019-20 के फसल वर्ष (जुलाई से जून) के दौरान खरीफ उत्पादन में 25 फीसदी की कमी आने की संभावना है. प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में मॉनसून में देरी और अत्यधिक बारिश की वजह से प्याज के उत्पादन में गिरावट देखने को मिली है.