logo-image

महंगाई की मार, दिल्ली में एक हफ्ते में प्याज (Onion) का दाम हुआ दोगुना, जानें क्यों

स्थानीय बाजारों में प्याज (Onion) 55-60 रुपये/किलोग्राम के भाव पर मिल रहा है. आजादपुर मंडी में गुरुवार को प्याज की होलसेल (थोक) कीमत 35 से 45 रुपये प्रति किलो दर्ज की जा रही है.

Updated on: 20 Sep 2019, 03:18 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी को महंगाई से फिलहाल राहत नहीं दिखाई दे रही है. स्थानीय बाजारों में प्याज (Onion) 55-60 रुपये/किलोग्राम के भाव पर मिल रहा है. आजादपुर मंडी में गुरुवार को प्याज की होलसेल (थोक) कीमत 35 से 45 रुपये प्रति किलो दर्ज की जा रही है. बता दें कि एक हफ्ते पहले प्याज 22 से 25 रुपये किलो के भाव पर बिक रहा था, जबकि करीब एक महीने पहले 8 से 10 रुपये प्रति किलो के भाव पर प्याज बिक रहा था.

यह भी पढ़ें: खत्म हो गया मिनिमम अल्टरनेट टैक्स (MAT), वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें क्या होगा असर

जानकारों का कहना है कि सामान्तया सितंबर और अक्टूबर महीने में प्याज का भाव 20 रुपये से 25 रुपये प्रति किलो के आस-पास रहता है. प्याज के दाम चार साल में पहली बार इस तरह की ऊंचाई को छू रहे हैं. गौरतलब है कि साल 2015 में प्याज के दाम में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज की गई थी.

प्याज की कीमतों में क्यों आई तेजी

  1. इस वक्त देशभर में नासिक और गुजरात के प्याज की आपूर्ति होती है.
  2. इस साल इन दोनों राज्यों में भारी बारिश होने से प्याज की फसल को बहुत नुकसान हुआ है. इससे बाजार में प्याज की आपूर्ति घटी है.
  3. दिल्ली, राजस्थान के स्थानीय व्यापारियों ने कमी को देखते हुए प्याज का भंडार बढ़ा दिया. ऐसे में बाजार में मांग के अनुसार प्याज की आपूर्ति नहीं हो रही है. इससे प्याज में एकदम से उछाल आ गया है.
  4. आजादपुर मंडी ओनियन ट्रेडर्स असोसिएशन के पदाधिकारी श्रीकांत के मुताबिक प्याज की सप्लाई काफी कम है. इस मौसम में नई फसल का स्टॉक आंध्र प्रदेश और कर्नाटक से आता है. लेकिन, बारिश के चलते प्याज का स्टॉक खराब हो चुका है.
  5. महाराष्ट्र, राजस्थान और मध्य प्रदेश के किसानों के पास पहले के जो स्टॉक उनके घरों में है, वही स्टॉक मंडियों में आ रहे हैं
  6. प्याज की डिमांड अधिक है. इसके चलते ही कीमतों में बढ़ोतरी हो रही है.
  7. महाराष्ट्र और राजस्थान से प्याज की नई खेप नवंबर तक आएगी.
  8. करीब दो-तीन महीनों तक प्याज की कीमतों में कमी के आसार नहीं दिख रहे हैं.