News Nation Logo

सरकार के स्टॉक में सड़ रहा है प्याज, राम विलास पासवान का बड़ा बयान

राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक 18,000 टन प्याज का आयात किया है, जिसमें से सिर्फ 2,000 टन राज्यों ने खरीदा है, बाकी प्याज पड़ा हुआ है.

IANS | Updated on: 15 Jan 2020, 08:36:10 AM
राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan)

राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) (Photo Credit: IANS)

नई दिल्ली:

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री (Consumer Affairs, Food & Public Distribution Minister) राम विलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने कहा है कि केंद्र सरकार (Government) के स्टॉक में आयातित प्याज सड़ रहा है और राज्यों ने प्याज लेने से मना कर दिया है. पासवान ने कहा कि केंद्र सरकार ने अब तक 18,000 टन प्याज का आयात किया है, जिसमें से सिर्फ 2,000 टन राज्यों ने खरीदा है, बाकी प्याज पड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 15 Jan: MCX पर आज सोना-चांदी खरीदें या बेचें, जानिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

सप्लाई बढ़ने से कीमतों में आई गिरावट
बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश के बाजारों में प्याज की घरेलू आवक बढ़ने के कारण कीमतों में गिरावट आई है, जिसके बाद आयातित प्याज की मांग कमजोर पड़ गई. कारोबारियों ने बताया कि विदेशी प्याज का जायका देसी प्याज जैसा नहीं है, इसलिए उपभोक्ता विदेशी प्याज खरीदना नहीं चाहते हैं. मॉनसून के आखिरी दौर में देश में हुई भारी बारिश से प्याज की फसल खराब होने के कारण पिछले साल के आखिरी तीन महीनों में प्याज के दाम में बेहद इजाफा हो गया, जिसके बाद केंद्र सरकार ने करीब एक लाख टन प्याज का आयात करने का फैसला लिया ताकि उपलब्धता बढ़ाकर कीमतों को काबू किया जा सके.

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today 15 Jan: आपके शहर में कितना सस्ता मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, देखें लिस्ट

MMTC ने किए करीब 40,000 टन प्याज का आयात करने के सौदे
सरकार के आदेश पर विदेश व्यापार करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी एमएमटीसी (MMTC) ने करीब 40,000 टन प्याज का आयात करने के सौदे किए, लेकिन विदेशों से प्याज आने पर कीमतों में नरमी आ गई है, जिसके कारण राज्यों ने आयातित प्याज खरीदने से हाथ खड़े कर दिए हैं. केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय में सचिव अविनाश श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल ने केंद्र सरकार से प्याज खरीदा है.

यह भी पढ़ें: अगर आप बिना हालमार्क के सोना बेच रहे हैं तो यह जरूरी खबर आपके लिए, पढ़ें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक 18,000 टन प्याज विदेशों से आ चुका है और 4,000 टन अगले 16 जनवरी तक आएगा. इसके बाद 25 जनवरी तक 9,000 टन और 30 जनवरी तक 4,000-5,000 टन प्याज विदेश से आने की संभावना है. देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में प्याज का खुदरा दाम बीते महीने जहां 150 रुपये प्रति किलो तक चला गया था वहां यह अब 40-80 रुपये किलो बिक रहा है.

First Published : 15 Jan 2020, 08:36:10 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.