News Nation Logo
Banner

नितिन गडकरी छोटे निवेशकों को देंगे बेहतर विकल्प, बैंकों से ज्यादा मिलेगा रिटर्न 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री छोटे निवेशकों को निवेश का विकल्प देंगे, उनका मंत्रालय एक इनविट मॉडल (InvIT Model) लाने की तैयारी कर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 19 Dec 2021, 11:05:43 AM
nitin gadkari

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Photo Credit: file photo)

highlights

  • इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में निवेश कर सकेंगे
  • छोटे निवेशक जैसे सीनियर सीटिजन, रिटायर्ड सरकारी अधिकारी आदि को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली.:  

अब छोटे निवेशकों को अच्छा विकल्प मिल सकता है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ऐसे निवेशकों के   लिए खास मौका लेकर आ रहे हैं. गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि उनका मंत्रालय  एक इनविट मॉडल (InvIT Model) लाने की तैयारी कर रहा है. इसके लिए वह मार्केट रेंगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI)के साथ बातचीत भी कर रहा है. उन्होंने बताया कि इसके जरिए छोटे निवेशक जैसे सीनियर सीटिजन, रिटायर्ड सरकारी अधिकारी आदि अपनी बचत को केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में निवेश कर सकेंगे. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गडकरी का कहना है कि निवेशकों को इनविट में निवेश करने से बैंक की तुलना में दो-तीन फीसदी अधिक रिटर्न मिल सकेगा. उन्होंने आगे कहा कि वे अपने अधिकारियों से इस बात पर जोर देने को कह रहे हैं. वे कोशिश कर रहे हैं और सेबी की मंजूरी मिल जाए.

इनविट में बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न

केंद्रीय मंत्री का कहना है कि वह बैंकों का नुकसान नहीं करना चाहते हैं मगर छोटे निवेशकों को बैंक एफडी में जितना रिटर्न मिलता है, इनविट में उससे दो-तीन फीसदी ज्यादा रिटर्न मिल सकेगा. हर माह इस निवेश पर लोगों को ब्याज का लाभ मिलेगा. 

बैंक में घटती जा रही हैं ब्याज दरें

गडकरी ने कहा कि “रिटायर्ड सरकारी अधिकारी अपनी सेविंग्स को बैंक में रखते हैं, जिस पर ब्याज दर में लगातार गिरावट हो रही है. यह देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़ी दिक्कत की तरह है. इसलिए वे चाहते हैं कि अगर छोटे डिपॉजिटर्स इनविट मॉडल में निवेश करें तो उनके पैसे से इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण होगा और उन्हें अच्छा रिटर्न भी प्राप्त हो सकेगा. उन्होंने कहा कि वे घरेलू निवेशकों की संख्या को और बढ़ाना चाहते हैं.

First Published : 19 Dec 2021, 11:05:43 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.