News Nation Logo
Banner

प्याज की कीमतों पर लगाम के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की बड़ी योजना, पढ़ें पूरी खबर

केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के मुताबिक केंद्र सरकार के पास प्याज का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 26 Sep 2019, 12:17:36 PM
रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) - फाइल फोटो

रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) - फाइल फोटो

नई दिल्ली:

हाल के दिनों में प्याज की कीमतों (Onion Price) में आई जोरदार तेजी की वजह से आम आदमी की हालत खराब हो गई है. हालांकि प्याज की बढ़ती कीमतों से परेशान आम लोगों को अब केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार राहत देने का फैसला किया है. केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) के मुताबिक केंद्र सरकार के पास प्याज का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है.

यह भी पढ़ें: आम जनता तक कर्ज (Loan) की पहुंच बढ़ाने को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला

राज्यों को जरूरत के मुताबिक प्याज की सप्लाई की जाएगी
उनका कहना है कि सरकार ने अभी तक त्रिपुरा को 1,850 टन, हरियाणा को 2,000 टन और आंध्र प्रदेश को 960 टन प्याज तत्काल 15.59 रुपये किलो की दर से मुहैया करा दिया है. इस प्याज को उपभोक्ता को अधिकतम 23.90 रुपये प्रति किलो के भाव पर मुहैया कराया जाएगा. दिल्ली सरकार की मांग को स्वीकार करते हुए राम विलास पासवान ने कहा कि 28 सितंबर से 5 दिनों के लिए दिल्ली को रोजाना 100 टन प्याज दिया जाएगा. इसके अलावा भी जिस राज्य को जितनी जरूरत होगी उतना प्याज मुहैया करा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: आयुष्मान भारत योजना (PM-JAY) के 1 साल पूरे, अब तक 47 लाख लोगों का हुआ मुफ्त इलाज

80-90 रुपये किलो पहुंचे प्याज के दाम
दिल्ली-एनसीआर में प्याज 60 रुपये से लेकर 80 रुपये प्रति किलो के भाव पर बिक रहा है. वहीं कुछ जगहों पर 90 रुपये किलो पर भी बेचा जा रहा है. गौरतलब है कि बीते 20 दिन से प्याज की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी जारी है.

यह भी पढ़ें: 9 बैंक बंद किए जाने की अफवाहों का RBI ने किया खंडन, कहा कोई बैंक नहीं हो रहा बंद

दाम बढ़ने की क्या है वजह
दक्षिण भारत और मध्य प्रदेश में भारी बारिश की वजह से सप्लाई में कमी आ गई है. भारी बारिश और नमी की वजह से मध्य प्रदेश में प्याज का पर्याप्त स्टॉक नहीं हो पाया है. वहीं दक्षिण भारत में भारी बारिश की वजह से फसल बर्बाद हो चुकी है.

First Published : 26 Sep 2019, 12:17:08 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो