logo-image

आम आदमी को महंगी दाल से बचाने के लिए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल में दालों की कीमतों में आई बढ़त को देखते हुए नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार स्टॉक लिमिट लगाने का फैसला ले सकती है.

Updated on: 01 Oct 2019, 01:28 PM

नई दिल्ली:

प्याज (Onion) की कीमतों को काबू में करने के लिए हर किस्म के प्याज के निर्यात (Export) पर प्रतिबंध लगाने के बाद अब केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi ) सरकार दाल की कीमतों पर भी नजर रख रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल में दालों की कीमतों में आई बढ़त को देखते हुए सरकार स्टॉक लिमिट लगाने का फैसला ले सकती है. सरकार बढ़ती कीमतों को देखते हुए तुअर और मूंग दाल पर सरकार स्टॉक लिमिट लगा सकती है. वहीं सरकार ने सभी व्यापारियों को अक्टूबर के महीने में ही दाल आयात (Pulses Import) करने के निर्देश भी दे दिए हैं.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के इस फैसले से कम हो जाएगी आपकी EMI

प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया
हरियाणा (Haryana) और महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में हो रहे विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2019) में कहीं प्‍याज (Onion) मुद्दा न बन जाए इसको लेकर मोदी सरकार ने जमाखोरों पर 'सर्जिकल स्‍ट्राइक' करने का फैसला किया है. आम आदमी की थाली से गायब हो चुके प्‍याज (Onion) की आसमान छूती कीमतों पर रोक लगाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया है.

यह भी पढ़ें: Festive Offers: इस त्यौहार घर लाएं 4 लाख रुपये से कम में अपने सपनों की कार

प्याज पर भी स्टॉक लिमिट लगी
उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने बांग्लादेश और श्रीलंका को न्यूनतम निर्यात मूल्य से कम निर्यात पर तुरंत रोक दी है. साथ ही चेतावनी देते हुए मंत्रालय ने कहा है कि जो लोग केंद्र सरकार के इस फैसले का उल्लंघन करते पाए जाएंगे उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. केंद्र सरकार ने प्‍याज (Onion) व्यापारियों को बाजार में स्टॉक को जारी करने और व्यापारियों द्वारा जमाखोरी को रोकने की सुविधा के लिए स्टॉक सीमा लागू की है. खुदरा व्यापारियों पर 100 क्विंटल और थोक व्यापारियों पर 500 क्विंटल की स्टॉक सीमा आज देश भर में लगाई गई है.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) लेने वालों के लिए खुशखबरी, अब गंभीर बीमारियां (Critical Illness) भी होंगी कवर

दिल्ली में 24 रुपए किलो मिल रहा प्याज
प्‍याज (Onion) की राजनीतिक ताकत को पहचानते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले से सस्ती दरों पर प्‍याज (Onion) उपलब्ध कराने का काम शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शनिवार को सचिवालय से मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. फिलहाल दिल्ली में 70 मोबाइल वैन के साथ-साथ राशन की 400 दुकानों से 23.90 रुपये किलो के हिसाब से लोगों को प्‍याज (Onion) दिया जा रहा है. अभी 70 छोटे टेंपो के जरिए सभी विधानसभाओं में प्‍याज (Onion) बेचा जा रहा है.