logo-image

टमाटर ही नहीं आम खाना भी पड़ेगा महंगा! हीटवेव से फसल हुई बर्बाद

Mango Orchard Production: इस बार गर्मी ने शुरुआती मार्च में ही दस्तक दे दी थी. भीषड़ गर्मी के बीच लू के चपेड़ों की भी मार पड़ी वहीं अब आम की पैदावर पर भी इसका असर सामने आ रहा है.

Updated on: 28 May 2022, 02:43 PM

highlights

  • बहुत से राज्यों में आम की कीमत 100 रुपये से पार
  • उत्तरप्रदेश में 80 फीसदी फसल लू से हुई बर्बाद
  • देश के कई राज्यों में कम उत्पादन से सप्लाई में कमी

नई दिल्ली:

Mango Orchard Production: नींबू के बाद टमाटर और अब आम भी आम आदमी के दायरे से बाहर होता जा रहा है. गर्मियों में जहां आम खाना हर खास ही नहीं आम व्यक्ति भी पसंद करता है वहीं इस बार आम के दामों ने भी आपको महंगे भाव रुलाने की पूरी तैयारी कर ली है. इस बार गर्मी ने शुरुआती मार्च में ही दस्तक दे दी थी. भीषड़ गर्मी के बीच लू के चपेड़ों की भी मार पड़ी वहीं अब आम की पैदावर पर भी इसका असर सामने आ रहा है. टमाटर जहां पहले ही 100 रुपये से 150 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रहा है वहीं लू के असर से आम की कीमत भी आसमान पर आ गई है.

80 फीसदी फसल हुई बर्बाद

आम के सबसे बड़े उत्पादक राज्य उत्तरप्रदेश में बड़े कारोबारियों की 80 फीसदी फसल को लू की वजह से नुकसान पहुंचा है. इस कारण देश के अलग- अलग राज्यों में आम की सप्लाई प्रभावित हो रही है. जिसका सीधा असर आने वाले महीनों में आपकी जेब पर पड़ेगा.

ये भी पढ़ेंः नींबू के बाद टमाटर के भाव ने मारी ऊंची छलांग, बिक रहा है इस दाम

आम की पैदावर को नुकसान पहुंचने से इस बार उत्पादन दो दशकों में सबसे कम होने की आशंका है. भारत के उत्तरी और दक्षिणी राज्यों में आम पहले ही 100 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट से बिक रहा है. हालांकि अधिकांश शहरों में आम का दाम अभी 60 से 70 रुपये प्रति किलो है.