logo-image

LPG Subsidy पर क्या है सरकार का प्लान, फिर से मिलेगी सब्सिडी?

LPG Subsidy Latest Update: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल 2023 तक सरकार एलपीजी सब्सिडी(LPG Subsidy) को फिर से आर्थिक रूप से कमजोर  लोगों के लिए वापिस ला सकती है.

Updated on: 26 Jul 2022, 09:12 PM

highlights

  • एलपीजी पर सब्सिडी आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को मिलती है
  • 2023 में सरकार सब्सिडी को गरीब लोगों के लिए फिर से कर सकती शुरू

नई दिल्ली:

LPG Subsidy Latest Update: एलपीजी सब्सिडी को लेकर बहुत जल्द राहत भरी खबर मिल सकती है. सरकार एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) को वापिस लाने पर विचार कर रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल 2023 तक सरकार एलपीजी सब्सिडी(LPG Subsidy) को फिर से आर्थिक रूप से कमजोर  लोगों के लिए वापिस ला सकती है. जानकारी हो कि वर्तमान ने एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) का लाभ उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही दी जाती है. बाकि सभी लोगों को एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) की राहत से बाहर रखा गया है.

बता दें अगर देश की केंद्र सरकार एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) को वापिस लाने का विचार करती है तो इसका लाभ 9 करोड़ लोगों को मिलेगा. दरअसल सरकार ने एलपीजी सब्सिडी (LPG Subsidy) को साल 2020 यानि कोरोना महामारी के बाद से ही बंद कर दिया गया था. 

ये भी पढ़ेंः राकेश झुनझुनवाला की Akasa Air भरेगी नई उड़ान, बैंगलुरू - मुंबई के बीच इस दिन होगी पहली यात्रा

एलपीजी सब्सिडी बंद कर सरकार की ने की करोड़ों रुपये बचाए
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार ने  एलपीजी सब्सिडी बंद कर साल 2021-22 में 11,654 करोड़ रुपये बचाए हैं. इस अवधि में उज्ज्वला स्कीम में रजिस्टर्ड लोगों को केवल  242 करोड़  रुपये की सब्सिडी दी गई. जबकि एक साल पहले  सरकार ने एलपीजी सब्सिडी के रूप में 11,896 करोड़ रुपये दिए थे.

ये भी पढ़ेंः 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी की प्रक्रिया पूरी, कल होगी 5वें दौर की प्रकिया 

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दी जाती है सब्सिडी
जानकारी हो कि सरकार की ओर से एलपीजी पर सब्सिडी आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के लोगों को दी जाती है. इस कैटगेरी में सालाना 10 लाख रुपये से कम आय वाले लोगों को ही शामिल किया जाता है. वहीं भारत के अलग- अलग राज्यों में एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी अलग- अलग होती है.