News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Kisan Credit Card Scheme) के जरिए 14 करोड़ किसानों को मिलेगी लोन की गारंटी

Kisan Credit Card Scheme: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 फरवरी से लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने के लिए 15 दिन का अभियान शुरू हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Feb 2020, 03:03:11 PM
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Kisan Credit Card Scheme: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जारी करने की घोषणा की थी. वहीं अब सरकार की ओर से किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का अभियान शुरू हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 14 करोड़ किसानों को बगैर किसी गारंटी के कर्ज मिलेगा. किसानों को इस स्कीम के तहत 1 लाख 60 हजार रुपये का कर्ज दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार के निवेशकों के लिए खुशखबरी, जल्द आ रहा है इस बड़े कमोडिटी एक्सचेंज का IPO

किसान क्रेडिट कार्ड देने के लिए 15 दिन का अभियान शुरू
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 10 फरवरी से लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने के लिए 15 दिन का अभियान शुरू हो गया है. बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए फसल के लिए 3 लाख रुपये का लोन दिया जाता है. किसानों को इस लोन के लिए 7 फीसदी की ब्याज देना पड़ता है. हालांकि अगर किसान तय समय से पहले कर्ज को वापस कर देते हैं तो उन्हें 3 फीसदी का छूट भी दिया जाता है. मतलब कि किसानों को सिर्फ 4 फीसदी ब्याज ही देना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस (Coronavirus) का आतंक, बोइंग (Boeing) को बिक्री अनुमान से कम रहने का डर

केंद्र सरकार की ओर से नाबार्ड, बैंकों और राज्य सरकारों को इसके लिए दिशानिर्देश जारी किए जा चुके हैं. बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार (Modi Government) करीब 14 करोड़ किसानों को तीन बराबर किस्त में सालाना 6 हजार रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करती है. बता दें कि सरकार इस पैसे को सीधे किसानों के खाते में जमा कराती है. दिसंबर 2018 से मार्च 2019 के दौरान पहली किस्त पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने का विकल्प वैकल्पिक रखा गया था. वहीं मार्च 2020 तक असम, मेघालय और जम्‍मू-कश्‍मीर के किसानों को आधार नंबर की अनिवार्यता से छूट दी गई थी.

यह भी पढ़ें: आपके पास कई कार हैं तो कोई बात नहीं एक ही इंश्योरेंस पॉलिसी से चल जाएगा काम

वहीं अब किसानों को दूसरी किस्त पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था. गौरतलब है कि आधार को सीडिंग में देरी से दूसरी और तीसरी किस्त के लिए आधार की शर्त को सरकार की ओर से 30 नवंबर तक छूट दी गई थी. नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में कहा था कि 1 दिसंबर 2019 से किसान सम्मान निधि का पैसा पाने के लिए आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया था.

First Published : 12 Feb 2020, 03:03:11 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.