News Nation Logo
Breaking
Banner

खुशखबरी: IOCL ने खोज लिया पेट्रोल- डीजल के बढ़े दामों का रामबाण इलाज

New Petrol M15: इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 2 मई के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों (Petrol- Diesel Price 2 May 2022) को अपडेट कर दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shivani Kotnala | Updated on: 02 May 2022, 08:26:19 AM
New Petrol M15

New Petrol M15 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • मेथनॉल के मिश्रण वाले इस नए पेट्रोल में 15% मेथनॉल रहेगा
  • नए पेट्रोल (M15) को असम के तिनसुकिया जिले में जारी किया गया

नई दिल्ली:  

New Petrol M15: गाड़ी चलाने वालों को इन दिनों पेट्रोल- डीजल की कीमतों (Petrol- Diesel Price) ने परेशान कर रखा है. वहीं केंद्र सरकार की राज्य सरकार को वैट घटाने की अपील पर दामों के घटने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil Corporation) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 2 मई के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों (Petrol- Diesel Price 2 May 2022) को अपडेट कर दिया है. 2 मई को भी कीमतों में कोई बदलाव नहीं आया है लेकिन अब आपको बढ़ती कीमतों के लिए ज्यादा समय तक परेशान नहीं होना होगा. क्यों कि सरकारी तेल कंपनियों ने इसका जुगाड़ निकाल लिया है. 

मेथनॉल (Methanol) है जुगाड़
आईओसीएल (Indian Oil Corporation) ने मेथनॉल के मिश्रण वाला पेट्रोल को लेकर प्रयोग किया है. मेथनॉल के मिश्रण वाले इस नए पेट्रोल  से ईंधन का खर्च कम हो जाएगा. बता दें बीते शनिवार को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली (Rameswar Teli) ने इस नए पेट्रोल (M15)को असम के तिनसुकिया जिले में जारी किया है.

यह भी पढ़ेंः GST से छप्पर फाड़ Collection, सरकारी खजाने में जमकर आया पैसा

इस दौरान नीति आयोग के सदस्य वी के सारस्वत (V. K. Saraswat) और आईओसी के चेयरमैन एस एम वैद्य (Shrikant Madhav Vaidya) भी मौजूद थे. मेथनॉल के मिश्रण वाले इस नए पेट्रोल में 15% मेथनॉल रहेगा. यानि 100 फीसदी पेट्रोल की जगह सिर्फ 85% फीसदी पेट्रोल का दाम ही चुकाना होगा. माना जा रहा है पायलट तौर पर किए प्रयोग के बाद देश की इंटरनेशनल मार्केट पर ईंधन की निर्भरता कम होगी. साथ ही भारत ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर बनने की दिशा की ओर अग्रसर होगा.

First Published : 02 May 2022, 08:26:19 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.