logo-image

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले एक महीने के ऊंचे स्तर पर पहुंचा भारतीय रुपया

भारतीय करेंसी रुपये की गुरूवार को पिछले सत्र से करीब 51 पैसे की बढ़त के साथ 75.16 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और जल्द ही चढ़कर 74.97 रुपए प्रति डॉलर तक जा पहुंची.

Updated on: 30 Apr 2020, 01:20 PM

मुंबई:

Rupee Open Today 30 April 2020: देसी करेंसी रुपये ने गुरूवार को डॉलर के मुकाबले जबरदस्त बढ़त बनाई. डॉलर के मुकाबले रूपया आरंभिक कारोबार के दौरान 74.97 रुपए प्रति डॉलर तक उछला जो कि एक महीने से ज्यादा समय का उंचा स्तर है। इससे पहले देसी करेंसी 27 मार्च को 74.83 रुपए प्रति डॉलर पर था. भारतीय करेंसी रुपये की गुरूवार को पिछले सत्र से करीब 51 पैसे की बढ़त के साथ 75.16 रुपये प्रति डॉलर पर खुली और जल्द ही चढ़कर 74.97 रुपए प्रति डॉलर तक जा पहुंची. रूपया पिछले सत्र में 75.67 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Alert! इस बैंक के ग्राहकों को लगा बड़ा झटका, 31 अक्टूबर तक नहीं निकाल पाएंगे पैसा

अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से रुपये को मिला सपोर्ट

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनजीं एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर में कमजोरी और घरेल शेयर बाजार में आई तेजी से देसी करेंसी को सपोर्ट मिला है. अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति में और ढील देने के संकेतों के साथ साथ कोरोना के कहर से जल्द राहत मिलने की संभावना धूमिल होने का आकलन किए जाने से डॉलर कमजोर हुआ है. दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स गुरूवार को पिछले सत्र से 0.05 फीसदी की कमजोरी के साथ 99.59 पर बना हुआ था.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)