logo-image

Rupee Open Today 10 Feb 2021: डॉलर के मुकाबले रुपये में स्थिर कारोबार, जानिए टॉप कॉल्स

Rupee Open Today 10 Feb 2021: आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की बेहद मामूली बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है.

Updated on: 10 Feb 2021, 10:30 AM

highlights

  • डॉलर के मुकाबले रुपया 1 पैसे की मामूली बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर के भाव पर खुला
  • बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 72.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था 

मुंबई:

Rupee Open Today 10 Feb 2021: हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन यानि बुधवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (US Dollar) के मुकाबले भारतीय रुपये (Rupee) में स्थिरता के साथ कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. आज शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपया (Rupee) 1 पैसे की बेहद मामूली बढ़त के साथ 72.87 प्रति डॉलर के भाव पर खुला है. बीते सत्र में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया (Rupee Trading Call) 72.88 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. घरेलू शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए रुपये में स्थिरता का रुख है. मंगलवार को डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया (Rupee Vs Dollar) 8 पैसे बढ़कर 72.88 के स्तर पर बंद हुआ था, सोमवार को रुपया 72.96 के स्तर पर बंद हुआ था. 

यह भी पढ़ें: Petrol Rate Today: पेट्रोल, डीजल के दाम फिर बढ़े, 8 सत्र के बाद टूट गया कच्चा तेल

रुपये पर एक्सपर्ट का नजरिया

मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) के असिस्टेंट वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अमित सजेजा (Amit Sajeja) के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 72.95 के लक्ष्य के लिए 73.10 के भाव पर बिकवाली की जा सकती है. इस सौदे के लिए 73.20 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. आज के कारोबार में रुपये में 72.8-73 के दायरे में कारोबार के आसार हैं. 

केडिया एडवाइजरी (Kedia Advisory) के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया (Ajay Kedia) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 72.95 के लक्ष्य के लिए 73.12 के भाव पर बिकवाली फायदेमंद है. रुपये के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 73.25 का स्टॉपलॉस लगाया जा सकता है.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कमोडिटी मार्केट एक्सपर्ट वीरेश हीरेमथ के मुताबिक आज के कारोबार में रुपया फरवरी वायदा में 72.70 के लक्ष्य के लिए 72.90 के भाव पर बिकवाली फायदे का सौदा साबित हो सकती है. रुपये के इस सौदे के लिए 73 का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: इंश्योरेंस सेक्टर के लिए कितने फायदेमंद है बजट के प्रावधान, जानिए यहां

कमोडिटी मार्केट के जानकार अनुज गुप्ता (Anuj Gupta) के मुताबिक इंट्राडे में रुपया फरवरी वायदा में 73 के भाव पर खरीदारी करके 73.50 का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. रुपये के इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 72.70 का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं. 

पृथ्वी फिनमार्ट प्राइवेट लिमिटेड (Prithvi Finmart Pvt Ltd) के डायरेक्टर (कमोडिटी एंड करेंसी) मनोज कुमार जैन (Manoj Kumar Jain) के मुताबिक फेडरल रिजर्व चेयरमैन के भाषण को देखते हुए आज के कारोबार में डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव रहने की संभावना है. उनका कहना है कि अगर डॉलर इंडेक्स 90.40 के नीचे लुढ़कता है तो यह 90 के लेवल के आस-पास फिर से पहुंच सकता है. उनका कहना है कि तकनीकी रूप से रुपया फरवरी वायदा ने मंगलवार को 73.05 के महत्वपूर्ण सपोर्ट लेवल को तोड़ दिया है. रुपया बीते सत्र में 73.05 के नीचे बंद हुआ है और इसने आगे भी कमजोरी के संकेत दिए हैं. उनका कहना है कि रुपया 72.85-72.70 के लेवल को छू सकता है. फिलहाल रुपये में 73.35 का मजबूत रेसिस्टेंस बना हुआ है. 

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में खरीदारी करें या बिकवाली, जानिए आज की बेहतरीन ट्रेडिंग टिप्स

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूजनेशनटीवीडॉटकॉम की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का newsnationtv.comसे कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)