News Nation Logo

भारतीय चावल एक्सपोर्टर्स को सऊदी अरब (Saudi Arabia) से मिली ये बड़ी राहत

सऊदी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (SFDA) ने एक्सपोर्ट्स से मिनिमम रेजिड्यू लेवल्स (MRL) टेस्ट रिपोर्ट के साथ ही उसका पालन करने का सर्टिफिकेट देने की भी मांग की थी.

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 05 Sep 2019, 02:37:40 PM
भारतीय चावल एक्सपोर्टर्स को बड़ी राहत

नई दिल्ली:

सऊदी अरब (Saudi Arabia) की ओर से भारतीय चावल एक्सपोर्ट्स (Rice Exporters) को बड़ी राहत मिली है. दरअसल, घरेलू चावल एक्सपोर्टर्स पर सऊदी अरब के कड़े नियम 31 दिसंबर 2019 से लागू होंगे. बता दें कि सऊदी फूड एंड ड्रग अथॉरिटी (SFDA) ने एक्सपोर्ट्स से मिनिमम रेजिड्यू लेवल्स (MRL) टेस्ट रिपोर्ट के साथ ही उसका पालन करने का सर्टिफिकेट देने की भी मांग की थी. गौरतलब है कि पहले 1 सितंबर से ये नियम लागू होने वाले थे. हालांकि अब नियमों को दिसंबर से लागू होंगे.

यह भी पढ़ें: रिजर्व बैंक (RBI) के ताजा फैसले से बैंकों के करोड़ों ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

सर्टिफाइड फॉर्म से चावल खरीदने की सलाह
सऊदी ड्रग अथॉरिटी ने एक्सपोर्टर्स से बासमती चावल की प्रमाणिकता के लिए DNA जांच की मांग भी की थी. एक्सपोर्टर्स को अथॉरिटी से मंजूरी मिले गुड एग्रीकल्चर प्रैक्टिस (GAP) सर्टिफाइड फॉर्म से ही चावल को खरीदने की सलाह दी गई है. एक बड़े एक्सपोर्टर के मुताबिक 31 दिसंबर तक सऊदी अरब तक एक्सपोर्ट होने वाले बासमती चावल के ऊपर फिलहाल यह नियम लागू नहीं होगा. उनका कहना है कि पारदर्शिता लाने के लिए बासमती की क्वॉलिटी के अनुसार लेबल लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank और PNB के बाद आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी ले लिया बड़ा फैसला

भारतीय बासमती चावल का सबसे बड़ा खरीदार है सऊदी अरब
सऊदी अरब भारतीय बासमती चावल का सबसे बड़ा खरीदार है. भारत सालाना 40-45 लाख टन बासमती चावल का एक्सपोर्ट करता है. इसमें से सऊदी अरब को करीब 20 फीसदी एक्सपोर्ट होता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में जिन राइस मिलों के पास BIS सर्टिफिकेशन, ISO 22000 और BRC स्टैंडर्ड है उनकों भी एक्सपोर्ट करने की इजाजत देने का प्रस्ताव रखा गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Sep 2019, 02:37:40 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो