logo-image

मौके पर चौका लगाएगी सरकार, पेट्रोल- डीजल की बढ़ी कीमतों से मिलेगी राहत? 

Crude Oil On Heavy Discount From Russia: भारत रूस से 70 डॉलर प्रति बैरल से भी कम दाम पर तेल खरीदने के प्रयासों में है. इस डील पर फिलहाल दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर चल रहा है. इससे जनता को पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कुछ राहत मिल सकती है.

Updated on: 05 May 2022, 08:10 AM

highlights

  • भारत रूस से 70 डॉलर प्रति बैरल से कम का डिस्काउंट चाहती है
  • 5 मई 2022 को भी पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली:

Crude Oil On Heavy Discount From Russia: सरकारी तेल कंपनियों ने गुरुवार यानि आज के लिए पेट्रोल- डीजल की कीमतों को वेबसाइट पर अपडेट कर दिया है. नई अपडेट के मुताबिक पेट्रोल- डीजल की कीमतों में आज भी कोई बदलाव नहीं रहा. इसी कड़ी में भारत सरकार लगातार प्रयास कर रही है कि पेट्रोल- डीजल की कीमतों में जनता को राहत मिले. इसके लिए नए प्रयासों में सरकार अब तेल के निर्यातक देश रूस से क्रूड ऑयल को भारी छूट के साथ खरीदने के प्रयासों में है. कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव आने से इसका सीधा असर पेट्रोल- डीजल की कीमतों पर देखने को मिल सकता है. यानि जनता को पेट्रोल- डीजल की कीमतों में कुछ राहत मिल सकती है.

भारत सरकार रूस से इस कीमत पर खरीदना चाहती है क्रूड ऑयल
बता दें भारत अपनी कच्चे तेल की जरूरतों का 85 प्रतिशत से ज्यादा हिस्सा आयात करता है. यही वजह है कि भारत सरकार इस समय वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मौके का फायदा उठाना चाहती है. भारत रूस से 70 डॉलर प्रति बैरल से भी कम दाम पर तेल खरीदने के प्रयासों में है. इस डील पर फिलहाल दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर चल रहा है. इसी के साथ एक रिपोर्ट दावा करती है कि सरकार ओपेक+ (OPEC+) देशों के साथ डील के जोखिम का खतरा उठा कर इसकी भरपाई रूस से छूट लेकर करना चाहती है.

यह भी पढ़ेंः LIC IPO के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू; आपके पास 9 मई तक का समय

गुरुवार, 5 मई 2022 को पेट्रोल- डीजल की कीमतें ( Petrol- Diesel Price Today 5 May 2022)

दिल्ली में  1 लीटर पेट्रोल की कीमत 105.41 रुपये है. डीजल की कीमत में आखिरी बार 80 पैसे प्रति लीटर का उछाल दर्ज किया गया था, जिसके बाद यह 96.67 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.

मुंबई में पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये प्रति लीटर बनी हुई है. वहीं 1 लीटर डीजल का दाम 104.77 रुपये प्रति लीटर है.
कोलकाता में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत में 115.12 रुपये है. वहीं डीजल का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है.
चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल का दाम 110.85 रुपये बना हुआ है. डीजल की कीमत 100.94 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है.