News Nation Logo
Banner

फरवरी में 8वीं बार बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, क्रूड ऑयल में भी उछाल

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि केंद्र सरकार कुछ नहीं कर सकती, क्योंकि कीमतें पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं. पेट्रोलियम के दाम क्रूड की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 14 Feb 2021, 09:03:47 AM
Petrol Diesel

लगातार छठी बार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम बढ़े हैं. (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली में पेट्रोल 88.73 रुपये और डीजल 79.06 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 95.21 रुपये और डीजल 86.04 रुपये प्रति लीटर
  • ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम बढ़कर 62.43 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंचे

नई दिल्ली:

रविवार को दिल्ली (Delhi) में तेल कंपनियों ने फिर पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है. पेट्रोल और डीजल के दाम में करीब-करीब 30 पैसे की वृद्धि की गई है. नए दाम के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल 0.29 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 88.73 रुपये प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल 0.32 पैसे की वृद्धि के साथ 79.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है. देखा जाए तो लगातार छठी बार पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम बढ़े हैं. किन्हीं-किन्हीं शहरों में पेट्रोल-डीजल 34 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हो गया है. मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर चुकी है. भोपाल में पावर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये 4 पैसे प्रति लीटर हो गई है. 

यह रहे अन्य शहरों के दाम
पेट्रोलियम के दामों में लगातार बढ़ोतरी जारी है. पेट्रोल के दामों में उछाल थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले साल एक जनवरी से 20 जनवरी तक मुंबई में 81.04 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 78.04 रुपये प्रति लीटर तो दिल्ली में 75.45 रुपये प्रति लीटर था. जो अब 14 फरवरी 2021 को मुंबई में पेट्रोल 95.21 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 90.01 रुपये प्रति लीटर तो दिल्ली में 88.73 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

यह भी पढ़ेंः  पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, धर्मेंद्र प्रधान ने इन पर फोड़ा ठीकरा

मध्य प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल
मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये को पार कर चुकी है. भोपाल में पावर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये 4 पैसे प्रति लीटर हो गई है. सामान्य पेट्रोल 96 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. डीजल की कीमत भी 86 रुपये 84 पैसे हो गई है. मध्य प्रदेश सबसे अधिक दाम पर पेट्रोल बेचने वाला राज्य बन गया है. लगातार 6वें दिन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. 

संसद में उठा मामला
केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि केंद्र सरकार कुछ नहीं कर सकती, क्योंकि कीमतें पेट्रोलियम कंपनियां तय करती हैं. पेट्रोलियम के दाम क्रूड की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करते हैं. केंद्र के अलावा राज्य सरकारें भी अपनी विकास की जरूरत के मुताबिक टैक्सेज बढ़ाती रही हैं. राज्यसभा में कई सांसदों ने पेट्रोल-डीजल के दामों में वृद्धि का मामला उठाया था. तृणमूल कांग्रेस के सांसद शांतनु सेन का सवाल था कि सरकार को टैक्स में क्यों कटौती नहीं करनी चाहिए. लेकिन पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि तेल की कीमतें सिर्फ केंद्र सरकार के टैक्स पर नहीं बल्कि राज्य सरकारों के कर और अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर निर्भर करती हैं. इसकी कीमतें मार्केट के आधार पर तय होती हैं. 

यह भी पढ़ेंः बीजेपी सांसद ने लोकसभा में पूछा, 2001 से दार्जिलिंग में क्यों नहीं हुए पंचायत चुनाव?

क्रूड ऑयल भी बढ़ा
वहीं अंतराष्ट्रीय बाज़ार में ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम बढ़कर 62.43 डॉलर प्रति बैरल पर बने हुए हैं. 1 जनवरी को ब्रेंट क्रूड के दाम करीब 51 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर था. यानी पिछले 45 दिनों में क्रूड ऑयल के दाम 20 फीसदी से अधिक बढ़े हैं. वहीं पिछले 45 दिनों में पेट्रोल डीज़ल के दाम 18 बार बढ़े हैं. मुद्राबाज़ार में डॉलर के मुकाबले रुपया 72.75 रुपये के स्तर पर है.

रोजाना तय होते हैं पेट्रोल-डीजल के भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) कीमतों की समीक्षा के बाद प्रतिदिन पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है.

SMS से भी पता कर सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट
कोई भी व्यक्ति अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए भी पता कर सकता है. इंडियन ऑयल (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं. एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE<डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजा जा सकता है.

First Published : 14 Feb 2021, 09:01:55 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.