logo-image

महंगाई की मारः CNG- PNG की कीमतों में इजाफा, आम आदमी का बढ़ा खर्चा

महंगाई की मारः पाइप्ड नेचुरल गैस और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस महंगी हो गई है. आईजीएल (Indraprastha Gas Limited) ने इन कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. बता दें पिछले 1 महीने में सीएनजी की कीमतों में यह छठी बार बढ़ोतरी है.

Updated on: 02 Apr 2022, 08:19 AM

highlights

  • CNG की कीमतों के बाद PNG भी हुई महंगी
  • वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों की बढ़ने का प्रभाव

नई दिल्ली:

महंगाई की मारः शुक्रवार को कर्मिशियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने का झटका मिला ही था कि cng- png की कीमतों में उछाल ने आम आदमी को और परेशान कर दिया है. कीमतों के बढ़ने के बाद से अब ना सिर्फ गाड़ी चलाना महंगा हो गया है बल्कि खाना बनाना भी खर्च बढ़ाएगा. पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतें अलग लोगों की कमर तोड़ रही है. पाइप्ड नेचुरल गैस और कंप्रेस्ड नेचुरल गैस महंगी हो गई है. आईजीएल (Indraprastha Gas Limited) ने इन कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. बता दें पिछले 1 महीने में सीएनजी की कीमतों में यह छठी बार बढ़ोतरी है. इस तरह कुल मिलाकर दरें लगभग चार रुपये प्रति किलो महंगी हो गयी है.

यह भी पढ़ेंः एक दिन की राहत के बाद शनिवार को फिर Petrol- Diesel की कीमत में 80 पैसे का उछाल  

बीते शुक्रवार को सीएनजी की कीमत में 80 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है. वहीं राजधानी दिल्ली और गाजियाबाद में पाइप्ड नेचुरल गैस के दाम 5.85 प्रति SCM तक की बढ़ोतरी रही. सीएनजी पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी का सीधा कारण वैश्विक स्तर पर गैस की कीमतों का बढ़ना है. क्योंकि भारत अपनी ईंधन जरूरतों का हिस्सा आयात के जरिए पूरा करता है.

CNG की नई कीमतें
राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत 60.01 रुपये से बढ़ाकर 60.81 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी है.वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 63.38 रुपये प्रति किलो होगी. गुरुग्राम में 69.17 रुपये किलो पर सीएनजी खरीदी जाएगी. इसके साथ ही बता दें सीएनजी के दाम शहरों के हिसाब से अलग- अलग है. वैट के कारण कीमतें अलग- अलग होती हैं.

PNG की नई कीमतें
दिल्ली में पीएनजी की कीमत में 5 रुपये का उछाल आया है. अब पीएनजी की कीमत 41.61/SCM हो गई है. बढ़ी हुई कीमतें कल से लागू हो चुकी है. पीएनजी के दाम भी अलग- अलग शहरों में अलग- अलग रहेंगे.