logo-image

इस राज्य में शुरू हुई गेहूं (Wheat) की सरकारी खरीद, किसानों को मिली बड़ी राहत

पंजाब सरकार ने इस साल प्रदेश में 130 लाख टन गेहूं (Wheat) खरीद का लक्ष्य रखा है जबकि पिछले साल पंजाब में 129.12 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई थी.

Updated on: 16 Apr 2020, 07:39 AM

नई दिल्ली:

पंजाब के खाद्य,नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि राज्य के करीब 12 जिलों में गेहूं (Wheat Procurement) की खरीद शुरू हो चुकी है और बाकी जिलों में भी अगले एक दो दिनों में शुरू हो जाएगी. कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप की रोकथाम के मद्देनजर देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) होने से पहले ही पंजाब सरकार (Punjab Government) ने पूरे राज्य में कफर्यू लगा दिया था. लिहाजा, प्रदेश में रबी सीजन की सबसे प्रमुख फसल गेहूं की कटाई और सरकारी खरीद को लेकर किसानों में चिंता बनी हुई थी. सरकार ने पहले से ही 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद का एलान कर दिया था.

यह भी पढ़ें: रबी फसलों की कटाई में किसानों को परेशान नहीं करे पुलिस, सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

करीब 10 से 12 जिलों में बुधवार को गेहूं की खरीद
उन्होंने कहा कि करीब 10 से 12 जिलों में बुधवार को गेहूं की खरीद शुरू हो गई और कुछ जिलों में कल और बाकी में परसों से शुरू हो जाएगी. खाद्य मंत्री ने बताया कि पंजाब में गेहूं की कटाई के साथ-साथ खरीद भी अब शुरू हो चुकी है. उन्होंने बताया कि किसानों को पास दिए जा रहे हैं और जिस दिन का पास उनको मिल रहा है, उसी दिन वे फसल लेकर मंडी में पहुंचेंगे. उन्होंने कहा कि किसानों को आढ़तियों के माध्यम से खरीद की तारीख से 48 घंटे पहले पास जारी किए जा रहे हैं. खाद्य मंत्री आशु ने बताया कि गेहूं की खरीद के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं और किसानों को पास जारी किए जा रहे हैं और मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग यानी सामाजिक दूरी का पालन हो रहा है और मंडियों में मास्क व सैनिटाइजर मुहैयार करवाए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Coronavirus (Covid-19): ग्रामीण क्षेत्रों में व्यावसायिक गतिविधियों की इजाजत, गृह मंत्रालय ने जारी किए दिशानिर्देश

देश में पंजाब में होती है गेहूं की सबसे ज्यादा सरकारी खरीद
देश में गेहूं की सबसे ज्यादा सरकारी खरीद पंजाब में होती है जहां बड़े पैमाने पर किसान अपनी फसल लेकर मंडी पहुंचते हैं. लिहाजा मंडी में भीड़भाड़ कम करने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को लेकर सरकार द्वारा किए गए उपायों के बारे में पूछे जाने पर खाद्य मंत्री ने बताया कि इसके लिए मंडियों की संख्या बढ़ा दी गई है. उन्होंने कहा कि पहले करीब 1820 मंडियों में गेहूं की खरीद होती थीए लेकिन इस बार करीब 4000 मंडियों में खरीद होगी और किसानों का पास दिए जा रहे हैं ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो. पंजाब के खाद्य मंत्री ने कहा कि मंडी बोर्ड के अधिकारियों और आढ़तियों के माध्यम से खरीद का पूरा प्रबंधन किया गया था.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme 2020-21: सस्ता सोना खरीदने के लिए निवेशकों के पास आने जा रहा है ये शानदार मौका

पंजाब सरकार ने इस साल प्रदेश में 130 लाख टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है जबकि पिछले साल पंजाब में 129.12 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई थी. केंद्र सरकार ने वर्ष फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) में उत्पादित गेहूं की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)1,925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. पंजाब के पड़ोसी राज्य हरियाणा में 20 अप्रैल से गेहूं की सरकारी खरीद शुरू होगी.