logo-image

Petrol Diesel Price 5 Sep: खुशखबरी: सस्ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल, अब इतना हो गया रेट, देखें लिस्ट

​​​​​Petrol Diesel Price: इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

Updated on: 05 Sep 2019, 07:35 AM

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 5 Sep: पांच दिन की स्थिरता के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें सस्ती हो गई हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने गुरुवार को पेट्रोल (Petrol) 6 पैसे प्रति लीटर और डीजल (Diesel) 5 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता कर दिया है. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) देशभर में रोजाना सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) कनेक्शन के साथ बिल्कुल मुफ्त मिल सकती है ये सेवा

चारों महानगर में पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है, जबकि राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 6 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं दूसरी ओर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में डीजल का भाव 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. कोलकाता में डीजल की कीमतों में 4 पैसे की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: Jio GigaFiber को दूसरे ब्रॉडबैंड प्रोवाइडर से मिल सकती है कड़ी टक्कर, जानें कौन दे रहा है सबसे सस्ता ऑफर

ग्राहकों को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.95 रुपये, 77.62 रुपये, 74.66 रुपये और 74.75 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्राहकों को चारों महानगरों में डीजल के लिए क्रमश: 65.20 रुपये, 68.36 रुपये, 67.59 रुपये और 68.89 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

कच्चे तेल में लाल निशान में कारोबार
गुरुवार को डब्ल्यूटीआई (WTI) और ब्रेंट क्रूड में लाल निशान में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड 60.65 डॉलर प्रति बैरल और WTI क्रूड 56 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल सितंबर वायदा 190 रुपये की जोरदार तेजी के साथ 4,073 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: चीन (China) के इस फैसले से भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में लौटी रौनक

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल (Petrol Rate) और डीजल के रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.