News Nation Logo

सावधानः आज से महंगी हो जाएंगी कुछ सेवाएं... ऐसे में कर लें ये काम

हालांकि रविवार के आगमन के साथ ही ऐसे कई बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 01 Dec 2019, 11:38:29 AM
सांकेतिक चित्र

highlights

  • पीएम-किसान सम्मान निधि पाने के लिए आधार नंबर लिंक कराना जरूरी.
  • दिसंबर माह में ही मोबाइल कंपनियां बढ़ा सकती हैं नेट पैक का टैरिफ.
  • एलआईसी करने जा रही है कई बदलाव, महंगा हो जाएगा प्रीमियम.

Mumbai:

रविवार एक दिसंबर के साथ ही साल के आखिरी महीने की शुरुआत हो चुकी है. इसके साथ ही नए साल के जश्न की भी उलटी गिनती शुरू हो चुकी हैं. हालांकि रविवार के आगमन के साथ ही ऐसे कई बदलाव होने वाले हैं, जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है. दरअसल 1 दिसंबर से होने वाले बदलावों में भारतीय जीवन बीमा निगम, पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम, मोबाइल टैरिफ आदि से जुड़ी कई चीजें शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः Maharashtra Live Updates: कांग्रेस के नाना पटोले निर्विरोध चुने गए स्पीकर, सीएम ठाकरे ने दी बधाई

किसान सम्मान निधि के लिए आधार लिंक करना जरूरी
मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम की किश्त पाने के लिए आधार नंबर को लिंक करवाने की अंतिम तारीख 30 नंवबर तय की है. अगर किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके खाते में 6000 रुपए नहीं आएंगे. अगर आपने इस दौरान ऐसा नहीं किया तो खेती-किसानी के लिए 6000 रुपए की मदद नहीं मिलेगी. हालांकि, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः गोडसे समर्थकों की गतिविधियों का गढ़ बना ग्वालियर... अब विवादास्पद पर्चे आए सामने

महंगे हो सकते हैं मोबाइल टैरिफ
रविवार से मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए कॉलिंग के साथ-साथ इंटरनेट का इस्तेमाल करना भी महंगा हो जाएगा. मतलब साफ है कि टेलीकॉम कंपनियां टैरिफ प्लान के दाम बढ़ाने की तैयारी में है. टेलीकॉम कंपनियां इसको लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी है. टेलीकॉम सेक्टर के जानकारों का कहना है कि 14 साल पुराने एडजेस्टेड ग्रास रेवेन्यू (एजीआर) के मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियों पर देनदारी का दबाव बढ़ गया है. इसीलिए कंपनियों ने टैरिफ प्लान के रेट्स बढ़ाने की तैयारी पूरी कर ली है.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के चुनाव के बाद अब मुक्त होंगे होटल में रह रहे विधायक

एलआईसी के नियमों में बदलाव
दिसंबर में लाइफ इंश्योरेंस को लेकर कई नियमों में बदलाव होने वाला है. इसलिए अगर आप नई पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं तो थोड़ा इंतजार कर सकते हैं. इंश्योरेंस रेगुलेटरी ऐंड डिवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 1 दिसंबर को लाइफ इंश्योरेंस सेक्टर के लिए नया नियम लागू करने जा रहा है. माना जा रहा है कि नए नियम के तहत प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है. आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सीएमओ कार्तिक रमन का कहना है कि अगर प्रीमियम महंगा होगा तो ग्राहकों को ज्यादा फीचर्स का लाभ मिलेगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 01 Dec 2019, 11:38:29 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.