News Nation Logo

वित्त मंत्रालय का बड़ा फैसलाः अब लोगों को आसानी मिलेगा घर, सरकार ने जारी किए 10 हजार करोड़ रुपये

लोगों को सस्ते घर मुहैया कराने के मकसद से सरकार ने नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिए 10 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 02 Aug 2019, 06:10:54 PM
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

लोगों को सस्ते घर मुहैया कराने के मकसद से सरकार ने नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिए 10 हजार करोड़ रुपये जारी किए हैं. ये रकम देश की नेशनल हाउसिंग बोर्ड के जरिए हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को दिए जाएंगे, ताकि इन कंपनियों का नकदी संकट खत्म हो सके और घर खरीदने के लिए पर्याप्त कर्ज मिल सके. इसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को देश के सरकारी बैंकों के प्रमुखों औक निजी बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक करेंगी.

यह भी पढ़ेंः DDA ने शहीदों की विधवाओं को दिया बड़ा तोहफा, महज 7 लाख रुपये में मिलेंगे फ्लैट

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया कि इस बैठक में अर्थव्यवस्था से जुड़े महत्वपूर्ण सेक्टरों के लिए नकदी की उपलब्धता जैसे एमएसएमई, रिटेल, ऑटो, अफफोर्डबल हाउसिंग पर चर्चा होगी. उन्होंने कहा, नेशनल हाउसिंग बैंक के जरिये फाइनेंस कंपनियों को अतिरिक्त 10 हजार करोड़ रुपये दिए जाएंगे. बता दें कि इसे लेकर वित्त मंत्री 5 अगस्त को देश के निजी और सरकार बैंकों के प्रमुखों से विस्तृत चर्चा करेंगी.

बता दें कि एमबीएफसी (NBFC) यानी नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी के माध्यम से लोगों तक आसानी से लोन पहुंचे और एनबीएफसी को रिवाइज किया जा सके, इसलिए सरकार ने 10 हजार करोड़ रुपये का फंड जारी करने का फैसला लिया है.

यह भी पढ़ेंः भारतीय रिजर्व बैंक ने देश की 7 बैंकों पर लगाया जुर्माना

वहीं, दिल्ली विकास प्राधिकरण (Delhi Development Authority) ने युद्ध में शहीद जवानों की विधवाओं के लिए बड़ा दिल दिखाया है और उनके लिए एक बेहतर सौगात पेश की है. डीडीए शहीदों की विधवाओं के लिए कुछ ऐसे फ्लैट्स बेचने जा रहा है जो युद्ध में शहीद जवानों की विधवाओं के लिए कम दाम के होंगे. डीडीए की ये स्कीम मौजूदा समय में रोहिणी और नरेला में दिए जा रहे फ्लैट्स पर लागू की है. ये फ्लैट्स युद्ध में शहीद हुए जवानों की विधवाएं, वीरता पुरस्कारों के विजेता और अर्धसैनिक बलों के जवानों के लिए हैं. डीडीए की यह स्कीम पहले आओ पहले पाओ के आधार पर है. इन फ्लैट्स का आवंटन ऑनलाइन योजना के तहत है यह योजना शुक्रवार की दोपहर 3 बजे लांच की जा चुकी है.

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 02 Aug 2019, 06:09:53 PM