News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

मोदी सरकार (Modi Government) ने 3 रुपये लीटर बढ़ाई एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty), बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के रेट

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को बढ़ा दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Mar 2020, 10:28:05 AM
petrol pump

Petrol Diesel (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने पेट्रोल (Petrol Price) और डीजल (Diesel Price) पर एक्साइज ड्यूटी (Excise Duty) को बढ़ा दिया है. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. मोदी सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी का यह फैसला विदेशी बाजार में आई कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट का फायदा लेने के लिए लिया है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने मास्क और सेनिटाइजर की सप्लाई बढ़ाने के लिए लिया ये बड़ा फैसला

एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने शनिवार (14 मार्च) को पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel Price) की कीमतों में क्रमश: 27 पैसे प्रति लीटर और 31 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. 

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोने का भाव 1,500 रुपये टूटा, चांदी में 3,000 रुपये की गिरावट

कहां कितने सस्ते हो गए पेट्रोल और डीजल

शनिवार को दिल्ली और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतों में क्रमश: 27 पैसे प्रति लीटर और 14 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो चुका है. दूसरी ओर दिल्ली और कोलकाता में डीजल के दाम में क्रमश: 31 पैसे प्रति लीटर और 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है. दूसरी ओर मुंबई और चेन्नई में डीजल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: उथल-पुथल से निपटने के लिए उठा सकते हैं जरूरी कदम, शेयर बाजार की भारी उठापटक के बीच सेबी (SEBI) का बड़ा बयान

चारों महानगर में पेट्रोल-डीजल के दाम

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार (14 मार्च 2020) को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में ग्राहकों को पेट्रोल क्रमश: 69.87 रुपये, 75.57 रुपये, 72.57 रुपये और 72.57 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. वहीं चारों महानगर में डीजल क्रमश: 62.58 रुपये, 65.51 रुपये, 64.91 रुपये और 66.02 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है.

First Published : 14 Mar 2020, 09:35:46 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.