logo-image

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से खाद्य तेल हुआ सस्ता, आगे और भी घट सकते हैं दाम

कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से खाने के तेल (Edible Oil) की कीमतों में गिरावट की आशंका जताई जाने लगी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले हफ्ते खाद्य तेल में 10 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है.

Updated on: 03 Mar 2020, 03:06 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) का नकारात्मक असर दुनियाभर के बाजारों पर पड़ रहा है. वायरस की वजह से खाने के तेल (Edible Oil) की कीमतों में गिरावट की आशंका जताई जाने लगी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले हफ्ते खाद्य तेल की कीमतों में 10 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है. बता दें कि देश में खपत होने वाले कुल खाद्य तेल का करीब 70 फीसदी हिस्सा इंपोर्ट किया जाता है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से टूरिज्म इंडस्ट्री को करोड़ों को नुकसान, दवाइयां हो सकती हैं महंगी

चीन में मांग कम होने से भारत में गिर सकता है दाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन खाद्य तेल के सबसे बड़े बाजार में से एक है. चूंकि वायरस की वजह से चीन में खाद्य तेल की मांग कम हो गई है जिसका असर वैश्विक बाजार पर भी साफतौर पर देखा जा रहा है. वैश्विक बाजारों में भी खाद्य तेल की मांग कम हो गई है. भारत में उपभोक्ताओं को सोयाबीन तेल के लिए 10 फीसदी और सूरजमुखी तेल के लिए 7 फीसदी कम कीमत चुकानी होगी.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सस्ता हो जाएगा होम और ऑटो लोन, इस बैंक ने उठाया बड़ा कदम

बीते 50 दिन में 20 फीसदी तक घटे दाम

बाजार के जानकारों का कहना है कि मार्केट में मांग कम होने, कोरोना वायरस और फंड की कमी की वजह से पिछले 50 दिन में वैश्विक मार्केट में खाद्य तेल के दाम 15 से 22 फीसदी तक घट चुके हैं. इस दौरान पाम ऑयल में 20 फीसदी, सोयाबीन और सूरजमुखी तेल की कीमतों में 15 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली थी.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार (Modi Government) ने इन 28 कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने का लिया बड़ा फैसला

खाद्य तेल मार्केट के जानकारों का कहना है कि पिछले 2 महीने के बात करें तो सरतों तेल 13 फीसदी और राइस ब्रान का दाम 20 फीसदी तक लुढ़क गया है. उनके अनुसार कोरोना वायरस की वजह से फिलहाल खाद्य तेल की कीमतों में और गिरावट की आशंका बनी हुई है. केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया का कहना है कि मार्च के दौरान पाम ऑयल (Palm Oil) और रिफाइंड सोया तेल (Soya Oil) के दाम में 2 से 3 फीसदी तक कम हो सकता है.