logo-image

Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में आया उछाल, महंगे हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, जानें आज के नए रेट

Petrol Diesel Price: गुरुवार को राजधानी दिल्ली समेत चार बड़े महानगरों में डीजल (Diesel) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने डीजल (Diesel) की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है.

Updated on: 11 Jul 2019, 07:51 AM

highlights

  • गुरुवार को दिल्ली समेत चार बड़े महानगरों में डीजल (Diesel) की कीमतों में गिरावट
  • OMC ने डीजल (Diesel) की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती की
  • मैक्सिको की खाड़ी में तूफान की आशंका, मध्यपूर्व में तनाव से क्रूड कीमतों में उछाल

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 11 July: गुरुवार को राजधानी दिल्ली समेत चार बड़े महानगरों में डीजल (Diesel) की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों
(OMC) ने डीजल (Diesel) की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर तक की कटौती कर दी है. वहीं पेट्रोल (Petrol) की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. गौरतलब है कि पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Sovereign Gold Bond Scheme: नरेंद्र मोदी सरकार की इस स्कीम से सस्ते में सोना खरीदने का सुनहरा मौका

मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे सस्ता हुआ डीजल
गुरुवार को मुंबई और चेन्नई में डीजल 16 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. वहीं दिल्ली और कोलकाता में डीजल की कीमतों में क्रमश: 15 पैसे और 11 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है.

यह भी पढ़ें: SBI के इस फैसले से 42 करोड़ ग्राहकों को मिली बड़ी खुशखबरी, मिलेगा ये लाभ

किस शहर में क्या है पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) का दाम
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार गुरुवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 72.90 रुपये, 78.52 रुपये, 75.12 रुपये और 75.70 रुपये प्रति लीटर भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 66.34 रुपये, 69.53 रुपये, 68.37 रुपये और 70.07 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें: Savings Account पर कौन सा बैंक दे रहा है सबसे ज्यादा ब्याज, देखें टॉप 15 लिस्ट

क्रूड कीमतों में मजबूती
विदेशी बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की रिकवरी के साथ कारोबार दर्ज किया गया. गुरुवार को ब्रेंट क्रूड में 67 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 60.50 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर कारोबार होते हुए देखा गया. बुधवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जुलाई वायदा 147 रुपये के ऊछाल के साथ 4,114 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था. मैक्सिको की खाड़ी में तूफान की आशंका से क्रूड उत्पादन प्रभावित हो सकता है. वहीं मध्यपूर्व में तनाव से भी कच्चे तेल की कीमतों में तेजी की संभावना है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): इन सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, ये अलाउंस हुआ दोगुना

रोज सुबह 6 बजे तय होते हैं भाव
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.