News Nation Logo

​​​​​Petrol Diesel Price 19 Aug: दिल्ली में अगस्त में 1 रुपये से ज्यादा सस्ता हो गया पेट्रोल, जानें नए रेट

​​​​​Petrol Diesel Rate: सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. वहीं दिल्ली, कोलकाता में डीजल 8 पैसे और मुंबई, चेन्नई में 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

By : Dhirendra Kumar | Updated on: 19 Aug 2019, 08:29:23 AM
Petrol Diesel Price 19 Aug

Petrol Diesel Price 19 Aug

नई दिल्ली:

Petrol Diesel Price 19 Aug: सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMC) ने पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कटौती की है. बता दें कि शनिवार तक 6 दिन तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था, लेकिन रविवार से फिर से कीमतों में कटौती शुरू हो गई है. गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पूरे देश में प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) के बदले हुए रेट लागू करती हैं.

यह भी पढ़ें: ऑटो इंडस्ट्री में चल रही मंदी की मार का असर, मारुती के 3000 कर्मचारियों की गई नौकरी

किस शहर में कितना सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल
सोमवार को ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 7 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है. वहीं दिल्ली, कोलकाता में डीजल 8 पैसे और मुंबई, चेन्नई में 9 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

यह भी पढ़ें: भारत ने मलेशिया से पाम ऑयल (Palm Oil) इंपोर्ट में बढ़ोतरी की जांच शुरू की

किस शहर में क्या हैं पेट्रोल-डीजल के रेट
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार सोमवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के लिए ग्राहकों को क्रमश: 71.84 रुपये, 77.50 रुपये, 74.54 रुपये और 74.62 रुपये प्रति लीटर का भुगतान करना पड़ रहा है. वहीं चारों महानगरों में ग्राहकों को डीजल के लिए क्रमश: 65.18 रुपये, 68.33 रुपये, 67.56 रुपये और 68.86 रुपये प्रति लीटर चुकाना पड़ रहा है. बता दें कि दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपये प्रति लीटर था, जो सोमवार को घटकर 71.84 रुपये लीटर हो गया है. डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपये प्रति लीटर था, जो घटकर 65.18 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

यह भी पढ़ें: DDA Housing Scheme: 40 फीसदी तक सस्ते फ्लैट्स के लिए 30 अगस्त से करें आवेदन

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल
सोमवार को विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में उछाल के साथ कारोबार दर्ज किया गया. ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) और WTI कच्चे तेल में करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ क्रमश: 59 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर और 55.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार दर्ज किया गया. शुक्रवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल अगस्त वायदा 14 रुपये की नरमी के साथ 3,900 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: सावधान! 2008 की तरह दबे पांव आ रही है भयानक आर्थिक मंदी, पढ़ें पूरी खबर

रोज सुबह 6 बजे बदलती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) भाव की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल रेट (Petrol Rate) और डीजल रेट (Diesel Rate) तय करती हैं. इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petrolium) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petrolium) रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल (petrol) और डीजल (diesel) की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

First Published : 19 Aug 2019, 08:29:23 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.