News Nation Logo

हीरा (Diamond) खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो लग जाएगा चूना

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 24 Feb 2020, 11:13:27 AM
Diamond News

Diamond News (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Diamond News: जिस तरह सोने (Gold) की खरीदारी को लेकर लोग उत्साहित रहते हैं, ठीक उसी तरह डायमंड (Diamond) को लेकर भी लोगों में आजकल काफी उत्साह देखा जा रहा है. महिलाओं में हीरे की ज्वैलरी (Jewellery) को लेकर काफी क्रेज है. ऐसे में आप जब भी डायमंड की खरीदारी करने जाएं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें. अगर आपने उन बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको काफी परेशानी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today 24 Feb: शेयर बाजार में भारी गिरावट, सेंसेक्स 400 प्वाइंट से ज्यादा लुढ़का

ज्वैलर्स से गारंटी कार्ड जरूर लेना चाहिए

ग्राहकों को डायमंड की कटिंग, डायमंड की सफाई डायमंड का कलर और डायमंड का कैरेट आदि की जांच परख करने के बाद ही खरीदारी करनी चाहिए. ग्राहकों को डायमंड की खरीदारी के बाद ज्वैलर्स (Jewellers) से गारंटी कार्ड जरूर लेना चाहिए. गारंटी कार्ड लेने की वजह से भविष्य में ग्राहकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: पीएम-किसान के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये

डायमंड की कटिंग के हिसाब से तय होती है कीमत

कटिंग के हिसाब से डायमंड की कीमत तय होती है. प्रोपोर्शनल कटिंग वाले डायमंड सबसे ज्यादा महंगा होता है. दूसरी ओर शैलो और डीप कटिंग वाले डायमंड के दाम कम होते हैं. वहीं राउंड ब्रिलियंट जैसे कुछ साइज के हीरे भी अच्छे माने जाते हैं. ग्राहकों को हार्ट और पीयर जैसे साइज के हीरे मार्केट में आसानी से मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें: Gold News: ऐसी ही स्थितियां रहीं तो 45,000 रुपये हो जाएगा सोने का दाम

हीरे में ज्यादा कलर नहीं मिलेंगे

मार्केट में फिलहाल ज्यादा रंगों में हीरे उपलब्ध नहीं है. जानकारों का कहना है कि जो हीरा जितना हल्के रंग का होगा उसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी. हीरे के रंग की ग्रेडिंग की जाती है और सबसे बेहतरीन रंग वाले हीरे जिसका रंग हल्का होता है को डी ग्रेड दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today 24 Feb 2020: आपकी जेब से बाहर हो गया है सोना-चांदी, अभी खरीदें या गिरने का इंतजार करें, जानिए यहां

हीरे की सफाई के मुताबिक हीरे की ग्रेडिंग तय होती है. कैरेट से हीरे की साइज का पता लगाया जा सकता है. 1 कैरेट 20 ग्राम के बराबर होता है. बता दें कि कैरेट सिर्फ साइज और वजन को बताता है. हीरे के लिए IGI, EGL, AGS और SDL सर्टिफिकेट अच्छा माना जाता है.

First Published : 24 Feb 2020, 11:13:27 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.