logo-image

2020 में आम आदमी का बिगड़ सकता है बजट, ये चीजें हो सकती हैं महंगी

FMCG कंपनी पारले (Parle), आईटीसी (ITC) और नेस्ले (Nestle) का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी करने के बजाए अपने प्रोडक्ट साइज या वजन को घटा देंगी.

Updated on: 22 Dec 2019, 06:55 PM

नई दिल्‍ली:

आने वाला नया साल आम आदमी के लिए महंगाई बढ़ाने वाला हो सकता है. नए साल में रोजमर्रा की जरूरतों वाली चीजें महंगी होने जा रही हैं. कंपनियां रोजमर्रा की जरूरी वस्तुओं के दाम बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. आपको बता दें कि रोजमर्रा की चीजें महंगी होने के चलते लोगों के मासिक बजट (Monthly Budget) बिगड़ सकता है पर फर्क पड़ सकता है. महंगी होने वाली रोजमर्रा की चीजों में खाद्य तेल, आटा में 12 फीसदी से 20 फीसदी तक बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं अगले साल से टेलिवीजन (TV) और रेफ्रीजरेटर (Fridge) की कीमतों में भी इजाफा हो सकता है.

आइये आपको बताते हैं ये चीजें हो गई हैं महंगी
मीडिया में आईं खबरों की माने तो FMCG कंपनी पारले (Parle), आईटीसी (ITC) और नेस्ले (Nestle) का कहना है कि कीमतों में बढ़ोतरी करने के बजाए अपने प्रोडक्ट साइज या वजन को घटा देंगी. इससे लोगों पर उतना बोझ नहीं पड़ेगा. हां अगर कंपनियां पैकेट का साइज या वजन कम नहीं करती हैं तो फिर लोगों को बढ़ी हुई कीमतों पर दाम अदा करने होंगें. इसके पहले दूध की कीमतों में 35 फीसदी इजाफा हो चुका है. अब आटा 18 से 20 फीसदी, चीनी 14 फीसदी और खाद्य तेल 15 फीसदी महंगा हो चुका है.

यह भी पढ़ें-'बेटी बचाओ कैंपेन' के साथ 2017 में खत्म हो गया था परिणीति चोपड़ा का करार

जनवरी 2020 से महंगी होंगी ये चीजें
आने वाला साल 2020 आम आदमी का बजट बिगाड़ने वाला होगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि जनवरी 2020 से स्नैक नमकीन, फ्रोजन फूड, नूडल्स, केक, बिस्किट, साबुन और रेडी टू इट मील्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी की जा सकती है. इन कंपनियों का कहना है कि अगर कीमतें नहीं बढ़ेंगी तो फिर उनकी लागत बढ़ती जाएगी, जिससे कंपनियों को नुकसान उठाना होगा. हालांकि कंपनियों ने यह भी कहा है कि कॉर्पोरेट टैक्स में कटौती से उन्हें लाभ मिला है, जिसकी वजह से फिलहाल कीमतों में इजाफा नहीं किया गया है. अगर आगामी वर्ष से कंपनियों को सरकार की तरफ से यह लाभ नहीं मिलता तो फिर कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स की कीमतों में इजाफा करेंगी.

यह भी पढ़ें-31 दिसंबर तक निपटा लें ये 4 काम, नहीं तो नए साल में होगी परेशानी

जनवरी से बढ़ सकते हैं AC और फ्रिज के दाम
नए साल में एसी और फ्रिज के दाम बढ़ सकते हैं. आपको बता दें कि जनवरी 2020 से नया एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स (New Energy Labelling Norms) लागू होने वाला है, जिसके बाद 5 स्टार रेफ्रिजरेटर्स बनाने में 6,000 रुपये ज्यादा तक खर्च हो सकता है. कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक उद्योग संगठन (CEAMA) के मुताबिक, लेवलिंग गाइडलाइंस के लागू होने से इलेक्ट्रॉनिक निर्माताओं को फाइव स्टार फ्रिज को कूलिंग के लिए पारंपरिक फोम की जगह वैक्यूम पैनल का इस्तेमाल करना पड़ेगा. जिसकी वजह से इनकी कीमतों में 6 हजार रुपयों तक का इजाफा हो सकता है.