logo-image

Crude Rate Today: विदेशी बाजार में कच्चे तेल में उछाल, MCX पर भाव में तेज गिरावट

Crude Rate Today: बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड में करीब ढाई फीसदी की तेजी बनी हुई थी जबकि अमेरिकी क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI Crude) में साढ़े पांच फीसदी की तेजी के साथ कारोबार चल रहा था.

Updated on: 08 Apr 2020, 11:39 AM

मुंबई:

Crude Rate Today: कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती कर बाजार में मांग और आपूर्ति (Crude Supply) के बीच संतुलन बनाने की दिशा में ओपेक (OPEC) और रूस के बीच सहमति बनने की उम्मीदों से अंतर्राष्टरीय बाजार में बुधवार को फिर तेल कीमतों में तेजी लौटी. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड में करीब ढाई फीसदी की तेजी बनी हुई थी जबकि अमेरिकी क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (WTI Crude) में साढ़े पांच फीसदी की तेजी के साथ कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: SBI ने सेविंग अकाउंट पर घटा दिया ब्याज, लेकिन लोन कर दिया सस्ता, पढ़ें पूरी खबर

बीते सत्र में घरेलू बाजार में कच्चे तेल में गिरावट के साथ कारोबार

हालांकि बीते सत्र में वैश्विक बाजारों में तेल का दाम नरम रहने के कारण भारतीय वायदा बाजार में कच्चे तेल में गिरावट के साथ कारोबार चल रहा था. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चे तेल के अप्रैल अनुबंध मं पिछले सत्र से 144 रुपए यानी 6.98 फीसदी की कमजोरी के साथ 1920 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. वहीं, अंतर्राष्ट्ररीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज यानी आईसीई पर ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) के जून डिलीवरी अनुबंध में पिछले सत्र से 2.51 फीसदी की तेजी के साथ 32.67 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 8 April 2020: सोने-चांदी में ट्रेडिंग से आज मिल सकता है बड़ा मुनाफा, देखें टॉप कॉल्स

वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 5.59 फीसदी की तेजी के साथ 24.95 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बाजार के जानकारों ने बताया कि गुरूवार को ओपेक और गैर-ओपेक देशों के बीच वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाली बैठक में अगर ओपेके के प्रमुख उत्पादक सउदी अरब और रूस के बीच तेल के उत्पादन को लेकर सहमति बनती है,तो तेल के दाम में आने वाले दिनों में जोरदार तेजी आएगी.