News Nation Logo
अनन्या पांडे से सोमवार को फिर पूछताछ करेगी NCB अभिनेत्री अनन्या पांडे एनसीबी कार्यालय से रवाना हुईं, करीब 4 घंटे चली पूछताछ DRDO ने ओडिशा के चांदीपुर रेंज से हाई-स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (HEAT) का सफल परीक्षण किया कल जम्मू-कश्मीर जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की बैठक 27 अक्टूबर को, छठ पूजा उत्सव के लिए ली जाएगी अनुमति 1971 के भारत-पाक युद्ध ने दक्षिण एशियाई उपमहाद्वीप के भूगोल को बदल दिया: सीडीएस जनरल बिपिन रावत माता वैष्णों देवी मंदिर में तीर्थयात्रियों के बीच कोरोना का प्रसार रोकने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी दिल्ली जा रही फ्लाइट में एक आदमी की अचानक तबीयत ख़राब होने पर फ्लाइट की इंदौर में इमरजेंसी लैंडिंग 1971 का युद्ध, इसमें भारतीयों की जीत और युद्ध का आधार बेहद खास है: राजनाथ सिंह केंद्र सरकार की टीम उत्तराखंड में आपदा से हुई क्षति का आकलन कर रही है: पुष्कर सिंह धामी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज बेंगलुरु में वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान का दौरा किया शिवराज सिंह चौहान ने शोपियां मुठभेड़ में शहीद जवान कर्णवीर सिंह को सतना में श्रद्धांजलि दी मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक

Crude Price War: ओपेक (OPEC) के साथ रिश्तों को लेकर रूस के ऊर्जा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

Crude Price War: रूस (Russia) के ऊर्जा मंत्री एलेक्जेंडर नोवाक ने कहा कि उत्पादन में वर्तमान में कटौती की मियाद बढ़ाने पर इस समय सहमति न बन पाने का यह मतलब नहीं है कि हम ओपेक और गैर ओपेक देशों के साथ भविष्य में सहयोग नहीं कर सकते.

Bhasha | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 11 Mar 2020, 09:34:41 AM
Crude Oil

Crude Price War (Photo Credit: IANS)

मास्को:

Crude Price War: रूस (Russia) के ऊर्जा मंत्री एलेक्जेंडर नोवाक ने कहा कि उनका देश कच्चे तेल (Crude Oil) के बाजार में स्थिरता लाने के लिए तेल उत्पादक एवं निर्यातक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) के साथ आगे सहयोग करने को तैयार है. उन्होंने रसिया 24 टीवी नेटवर्क के साथ बातचीत में कहा कि मैं कहना चाहूंगा कि दरवाजे बंद नहीं हुए हैं. उन्होंने कहा कि उत्पादन में वर्तमान में कटौती की मियाद बढ़ाने पर इस समय सहमति न बन पाने का यह मतलब नहीं है कि हम ओपेक और गैर ओपेक देशों के साथ भविष्य में सहयोग नहीं कर सकते.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में उछाल, भाव 28 पैसे बढ़कर खुला

स्थिति की समीक्षा के लिए मई या जून में हो सकती है बैठक: रूस

उन्होंने कहा कि उत्पादन बढ़ाने घटाने के कई औजार हमारे हाथ में हैं. हमने स्थिति की समीक्षा के लिए अगली बैठक मई या जून में आयोजित करने की योजना बनायी है. गौरतलब है कि शुक्रवार को ओपेक के साथ गैर ओपेक देशों की बैठक में रूस तेल उत्पादन में दैनिक 15 लाख की बड़ी कटौती करने के सऊदी अरब के नेतृत्व में ओपेक देशों के प्रस्ताव पर सहमत नहीं हुआ. रूस को डर है कि उत्पादन होने से उसकी कंपनियां अमेरिकी शेल गैस के आगे बाजार में पिछड़ सकती हैं. रूस के इस रुख के खफा सऊदी अरब ने बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए तेल के भाव गिरा दिए है. उसने तेल के भाव में अपनी 20 साल की सबसे बड़ी कटौती की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें: Gold Rate Today: MCX पर आज सोने और चांदी में फिर आ सकती है तेजी, यहां देखिए टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

सोमवार को तीन दशक के निचले स्तर पर आ गए थे भाव

सऊदी अरब की विशाल तेल कंपनी ने मंगलवार को कहा कि वह पहली अप्रैल से अपनी आपूर्ति बढ़ा कर 1.23 करोड़ बैरल करेगी. इससे नरमी से गुजर रहे तेल बाजार में आपूर्ति की बाढ़ आने और दाम गिरने का जोखिम बढ़ गया है. नोवाक ने कहा है कि रुस में भी तेजी से अपना उत्पादन बढ़ाने की क्षमता है. कीमत घटाने की होड़ से डरे बाजार में सोमवार को तेल के भाव गोता लगा गए थे और बाजार तीन दशक के न्यूनतम स्तर पर आ गया.

First Published : 11 Mar 2020, 09:34:41 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.