News Nation Logo

Crude Price Today: सबसे बड़ी एक दिन की तेजी के बाद फिसल गया कच्चा तेल

IANS | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 03 Apr 2020, 10:43:07 AM
Crude News

Crude Price Today (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Crude Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार दो दिनों की तेजी के बाद शुक्रवार को फिर गिरावट आ गई. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बयान पर पिछले सत्र में कच्चे तेल के दाम में सबसे बड़ी एक दिनी तेजी आई थी. बेंचमार्क कच्चा तेल बीते सत्र में 36 डॉलर प्रति बैरल के उपर चला गया था जोकि 13 मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है. ट्रंप ने तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर रूस और सउदी के बीच समझौता कराने की पहल करने की बात कही थी जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में जबरदस्त उछाल आया.

यह भी पढ़ें: महिलाओं के जनधन खातों में आज आएगी पहली किस्त, पैसा निकालने जा रहे हैं तो पहले पढ़ लें यह खबर

गुरुवार को ब्रेंट क्रूड में अबतक की एक दिन की सबसे बड़ी तेजी

ब्रेंट कड्रू का जून अनुबंध गुरुवार को 21 फीसदी की तेजी के साथ 29.94 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जोकि सबसे बड़ी एक दिनी तेजी हैं, जबकि बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड का उपरी स्तर 36.29 डॉलर प्रति बैरल रहा. वहीं, अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का मई अनुबंध बीते सत्र में 24.67 फीसदी की तेजी के साथ 25.32 डॉलर पर बंद हुआ जबकि कारोबार के दौरान 27.39 डॉलर तक उछला जोकि 20 मार्च के बाद का सबसे उंचा स्तर है.

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शुरुआती तेजी के बाद शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स करीब 350 प्वाइंट लुढ़का

बाजार को रूस-सउदी में उत्पादन कटौती को लेकर समझौता होने पर संदेह

बाजार के जानकारों ने बताया कि ट्रंप ने कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर सउदी और रूस से बात करने का जिक्र अपने बयान में किया है लेकिन उन्होंने खुद अमेरिका में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती को लेकर कुछ नहीं कहा है, इससे तेल बाजार को रूस और सउदी के बीच उत्पादन कटौती को लेकर समझौता होने पर संदेह को है. यही कारण है कि तेल के दाम में फिर नरमी का रूख देखने को मिल रहा है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के जून सौदे में शुक्रवार को पिछले सत्र से 2.27 फीसदी की गिरावट के साथ 29.26 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी, सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) के दामों में भारी कटौती का ऐलान

वहीं, न्यूयार्क मार्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई अनुबंध में पिछले सत्र से 3.99 फीसदी की गिरावट के साथ 24.31 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था. बता दें कि दुनियाभर में कोरोनावायरस के प्रकोप को लेकर आर्थिक गतिविधिया चरमरा गई हैं जिसके कारण कच्चे तेल की मांग में भारी गिरावट आई है. वहीं, बाजार में मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने के लिए तेल निर्यात देशों का संगठन ओपेक और रूस के बीच बीते महीने सहमति नहीं होने पर ओपेक का प्रमुख उत्पादक सउदी ने तेल का दाम घटाकर कीमत जंग छेड़ दी थी. कमजोर मांग और कीमत जंग के कारण बीते 18 मार्च को ब्रेंट क्रूड का भाव टूटकर 24.52 डॉलर जबकि डब्ल्यूटीआई का भाव 20.06 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था.

First Published : 03 Apr 2020, 10:43:07 AM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.