logo-image

Crude Oil News: उत्पादन में कटौती की उम्मीद से कच्चे तेल की कीमतों में तेजी

Crude Oil News: ओपेक (OPEC) और उसके सहयोगी देशों की इस सप्ताह होने वाली बैठक के दौरान उत्पादन में कटौती पर सहमति बनने की उम्मीद के चलते मंगलवार को कच्चे तेल (Crude Oil Price) की कीमतों में तेजी हुई.

Updated on: 07 Apr 2020, 12:46 PM

सिंगापुर:

Crude Oil News: तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक (OPEC) और उसके सहयोगी देशों की इस सप्ताह होने वाली बैठक के दौरान उत्पादन में कटौती पर सहमति बनने की उम्मीद के चलते मंगलवार को कच्चे तेल (Crude Oil Price) की कीमतों में तेजी हुई. इससे पहले समझौता न हो पाने के अनुमान से तेल कीमतों में गिरावट हुई थी, हालांकि अब इस संबंध में बैठक गुरुवार को होनी है. एशिया में सुबह के कारोबार के दौरान अमेरिकी मानक वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट 3.83 प्रतिशत बढ़कर 27.08 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा के एक्सपोर्ट पर लगी रोक हटा सकती है सरकार

पिछले हफ्ते 18 साल के निचले स्तर पर चला गया था कच्चे तेल का भाव

अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) प्रति बैरल 2.81 प्रतिशत बढ़कर 33.98 डालर पर कारोबार कर रहा था. कच्चे तेल की कीमतें (Crude Rate Today) पिछले हफ्ते 18 साल के निचले स्तर पर आ गई थीं. सऊदी अरब (Saudi Arabia) और रूस (Russia) के बीच कीमत युद्ध होने से यह गिरावट शुरू हुई और कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन के चलते इसमें और कमजोरी देखने को मिली है.

यह भी पढ़ें: भारतीय वायदा बाजार में ऐतिहासिक ऊंचाई पर सोने का भाव, चांदी में मजबूत कारोबार

एएनजेड बैंक ने एक टिप्पणी ने कहा है कि रूस और सऊदी अरब दोनों ने कहा है कि यदि दुनिया के बाकी देश भी उत्पादन में कटौती (Production Cut) करने के लिए तैयार होते हैं, तो वे भी उत्पादन में कटौती करने के लिए तैयार हैं. इसके बाद शुरुआती कारोबार में कीमतों में कुछ सुधार हुआ.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)