logo-image

Coronavirus (Covid-19): किसानों के लिए खुशखबरी, मोबाइल ऐप 'किसान रथ' से आसान होगी कृषि उत्पादों की आवाजाही

Coronavirus (Covid-19): नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में,देश में खेती-किसानी से जुड़े तमाम लोगों को हरसंभव मदद और राहत देने के लिए केंद्र सरकार निरंतर काम कर रही है.

Updated on: 18 Apr 2020, 08:44 AM

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने किसान-रथ (Kisan Rath) नामक एक मोबाइल एप (Mobile App) लॉन्च किया. उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण (Corona Virus) से पैदा हुए संकट की घड़ी में यह मोबाइल एप कृषि उत्पादों के सुचारू परिवहन में मील का पत्थर साबित होगा, क्योंकि इसके लांच होने के पहले ही दिन पांच लाख से अधिक वाहन उपलब्ध हो गए हैं. तोमर ने कहा कि हमने कंट्रोल रूम भी बनाया है और सभी राज्यों से भी किसानों के हित में ऐसे कदम उठाने को कहा है जिससे राज्यों व केंद्र सरकार का तालमेल हो और कृषि उत्पादों का परिवहन आसानी हो पाए.

यह भी पढ़ें: Covid-19: 2007-09 की मंदी से भी गंभीर आर्थिक संकट की आशंका: विश्व बैंक

सभी किसानों से इस का फायदा उठाने की अपील

उन्होंने सभी किसानों से इस नए आयाम का इस्तेमाल कर इसका पूरा फायदा उठाने की अपील की. तोमर ने कहा कि विश्वव्यापी कोरोना वायरस के संक्रमण के दौर में, देश में खेती-किसानी से जुड़े तमाम लोगों को हरसंभव मदद और राहत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार निरंतर काम कर रही है. इस अवसर पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरषोत्तम रूपाला एवं कैलाश चैधरी समेत कृषि मंत्रालय में सचिव संजय अग्रवाल और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे. वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न राज्यों की मंडियों से जुड़े अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि आज हम सब कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर संकट के दौर से गुजर रहे हैं और इससे बचाव के उपायों के तौर पर देशभर में लॉकडाउन जारी है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: भारत की जीडीपी ग्रोथ को लेकर रेटिंग एजेंसी एसएंडपी ने जारी किया ये अनुमान

मौजूदा संकट के दौर में भी कृषि जरूरी है. लिहाजा, केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र के महत्व को देखते हुए लॉकडाउन के आरंभ से ही खेती-किसानी से जुड़े कार्यों को छूद दी है जिससे किसानों को कोई परेशानी न आए. उन्होंने कहा कि फिर भी कृषि उत्पादों के परिवहन में कुछ दिक्कतें थी, इसलिए इस कठिनाई के मकसद से किसान रथ मोबाइल एप लांच किया गया है. किसान रथ नामक यह एप नेशनल इन्फोरेमेटिक्स सेंटर यानी एनआईसी द्वारा विकसित किया गया है. कृषि मंत्रालय ने बताया कि खेतों से मंडियों और एक मंडी से दूसरी मंडी तक कृषि एवं बागवानी उत्पादों के परिवहन में किसान रथ एप मददगार साबित होगा.