logo-image

Coronavirus (Covid-19): अभी तक इस राज्य में सबसे ज्यादा हुई गेहूं की सरकारी खरीद

Coronavirus (Covid-19): पंजाब में 15 अप्रैल को खरीद शुरू होने के बाद महज नौ दिनों में 27.97 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है जो कि पिछले साल की इस अवधि के आंकड़े तकरीबन 1.29 लाख टन से 117.50 फीसदी ज्यादा है.

Updated on: 25 Apr 2020, 01:42 PM

चंडीगढ़/नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के बीच देशभर में खेती-किसानी का काम निर्बाध चल रहा है. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में गेहूं (Wheat) की कटाई जोरों पर चल रही है जबकि बाकी राज्यों में तकरीबन कटाई पूरी होने वाली है. कटाई के साथ-साथ गेहूं की सरकारी खरीद भी जोरों पर है. पंजाब में 15 अप्रैल को खरीद शुरू होने के बाद महज नौ दिनों में 27.97 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद हो चुकी है जो कि पिछले साल की इस अवधि के आंकड़े तकरीबन 1.29 लाख टन से 117.50 फीसदी ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: कोरोना वायरस से लड़ाई में बीज कंपनियां भी आगे आईं, कर रही हैं ये काम

पंजाब ने रिकॉर्ड गेहूं की खरीद की
पंजाब में गेहूं खरीद के ये आधिकारिक आंकड़े प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री भारत भूषण आशु ने बताया कि महज नौ दिनों में 27.97 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद करके राज्य ने एक रिकॉर्ड कायम किया है. देश के बाकी राज्यों में भी गेहूं की खरीद जारी है. ज्यादातर राज्यों ने 15 अप्रैल से ही गेहूं की खरीद शुरू कर दी थी. वहीं, कटाई पंजाब , हरियाणा और उत्तर प्रदेश में जोरों पर है जबकि अन्य राज्यों में पूरी होने वाली है. यह जानकारी केंदरीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार को दी

यह भी पढ़ें: अक्षय तृतीया पर सोने में शुभ निवेश, बगैर पैसे दिए खरीदें सोना, मेकिंग चार्ज पर 30 फीसदी तक डिस्काउंट

राज्यों से मिली जानकारी के आधार पर केंदरीय कृषि मंत्रालय ने बताया कि मध्यप्रदेश में 98-99 फीसदी गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है जबकि राजस्थान में 90-92 फीसदी और उत्तर प्रदेश में 82-85 फीसदी गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है, जबकि पंजाब में 45-50 फीसदी जबकि हरियाणा में 50-55 फीसदी गेहूं की कटाई पूरी हो चुकी है.