News Nation Logo

Coronavirus (Covid-19): आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी, सस्ती हो गई खाने पीने की ये चीजें

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 1 महीने के दौरान बेहद जरूरी खाद्य वस्तुएं जैसे आटा, दाल, चावल, आलू और प्याज के दाम में गिरावट दर्ज की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 04 Jun 2020, 04:16:28 PM
Grocery Store

Grocery Store (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

Coronavirus (Covid-19): कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से मौजूदा समय में देशभर में हाहाकार मचा हुआ है. इन सबके बीच आम आदमी को महंगाई (Inflation) के मोर्चे पर बड़ी राहत मिलती हुई दिखाई पड़ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 1 महीने के दौरान बेहद जरूरी खाद्य वस्तुएं जैसे आटा, दाल, चावल, आलू और प्याज के दाम में गिरावट दर्ज की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रबी फसल का उत्पादन बेहतर रहने से कीमतों पर दबाव देखने को मिला है.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: वीकली एक्सपायरी के दिन बाजार नरमी के साथ हुआ बंद, सेंसेक्स 129 प्वाइंट लुढ़का 

1 महीने में टमाटर 12 रुपये प्रति किलो हुआ सस्ता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मांग में कमी की वजह से भी कीमतों के ऊपर नकारात्मक असर पड़ा है. कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय के प्राइस मॉनिटरिंग सेल के ताजा आंकड़ों के अनुसार उड़द दाल का दाम 114 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर 108 रुपये हो गया है. पिछले एक महीने के दौरान मूंग की दाल का दाम भी 5 रुपये प्रति किलो तक सस्ता हो चुका है. टमाटर की कीमतों की बात करें तो 1 महीने में इसके दाम में भी 12 रुपये प्रति किलो की गिरावट दर्ज की गई है.

यह भी पढ़ें: Covid-19: कोरोना वायरस महामारी के बीच इस कंपनी ने कारोबार में सफलता के झंडे गाड़े

एक महीने में चना दाल का दाम 10 रुपये गिरा
कंज्यूमर अफेयर मंत्रालय के प्राइस मॉनिटरिंग सेल के ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते एक महीने के दौरान जरूरी खाद्य वस्तुओं की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान आटा, चावल, खाने का तेल, दाल, आलू, प्याज और टमाटर के दाम में गिरावट देखने को मिली है. पिछले एक महीने के दौरान चावल का दाम 29 रुपये प्रति किलो से 2 रुपये घटकर 27 रुपये प्रति किलो हो चुका है. वहीं आटा 1 रुपये किलो सस्ता होकर 27 रुपये के भाव पर आ गया है. एक महीने में चने के दाल 10 रुपये प्रति किलो सस्ता होकर 86 रुपये से लुढ़ककर 76 रुपये प्रति किलो के भाव पर आ गया है. 1 महीने में अरहर दाल का दाम 106 रुपये से घटकर 101 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव तक आ चुका है.

यह भी पढ़ें: मोरेटोरियम पीरियड (Moratorium Period) में ब्याज माफी की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से जवाब मांगा

जानकारों का कहना है कि रबी फसल का रिकॉर्ड उत्पादन होने और एक्सपोर्ट बंद होने की वजह से कीमतों में गिरावट देखी जा रही है. इसके अलावा कोरोना वायरस महामारी की वजह से मांग में गिरावट दर्ज की जा रही है.

First Published : 04 Jun 2020, 04:16:28 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.