News Nation Logo
Banner

Agri Commodity News: धनिया, कॉटन सीड ऑयलकेक में गिरावट, ग्वारगम वायदा में मजबूती

Agri Commodity News: गुरुवार को NCDEX पर धनिया और बिनौलातेल खली में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्वारगम वायदा में तेजी देखने को मिल रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 27 Feb 2020, 03:59:37 PM
Agri Commodity News

Agri Commodity News (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

Agri Commodity News: गुरुवार को घरेलू वायदा बाजार यानि NCDEX पर धनिया और बिनौलातेल खली (Cotton Seed Oilcake) में गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है. वहीं दूसरी ओर ग्वारगम (Guar Gum) वायदा में तेजी देखने को मिल रही है. हाजिर बाजार की कमजोर मांग के बीच सटोरियों ने अपने सौदों के आकार को घटाया जिससे वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को धनिया (Coriander) की कीमत नौ रुपये की गिरावट के साथ 5,841 रुपये प्रति क्विन्टल रह गयी.

यह भी पढ़ें: 1 मार्च से लॉटरी लेना पड़ेगा महंगा, GST में होने जा रही है भारी बढ़ोतरी

एनसीडीईएक्स (NCDEX) में धनिया के अप्रैल माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत नौ रुपये अथवा 0.15 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5,841 रुपये प्रति क्विन्टल रह गयी जिसमें 7,210 लॉट के लिए कारोबार हुआ. इसी प्रकार, धनिया के मई माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 28 रुपये अथवा 0.48 प्रतिशत की गिरावट के साथ 5,817 रुपये प्रति क्विन्टल रह गयी जिसमें 1,240 लॉट के लिए कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार की सुस्त मांग के कारण मुख्यत: यहां धनिया वायदा कीमत में गिरावट आई.

यह भी पढ़ें: सरकार AGR भुगतान की शर्तें आसान करे और लाइसेंस शुल्क घटाए: COAI

सुस्त मांग के कारण बिनौलातेल खली लुढ़का

हाजिर बाजार में कमजोरी के रुख के बीच कारोबारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को बिनौलातेल खली की कीमत आठ रुपये की गिरावट के साथ 1,550 रुपये प्रति क्विन्टल रह गयी. बाजार सूत्रों ने कहा कि बाजार में कमजोरी के रुख के बीच मौजूदा स्तर पर कारोबारियों द्वारा अपने सौदों की बिकवाली करने से मुख्यत: यहां बिनौलातेल खली वायदा कीमतों में हानि दर्ज हुई.

यह भी पढ़ें: गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम से सरकार को हुआ हजारों करोड़ का नुकसान, जल्द हो सकता है बड़ा फैसला

एनसीडीईएक्स में बिनौलातेल खली के मार्च माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत आठ रुपये अथवा 0.51 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,550 रुपये प्रति क्विन्टल रह गयी जिसमें 86,340 लॉट के लिए कारोबार हुआ. इसी प्रकार, बिनौलातेल खली के अप्रैल माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत सात रुपये अथवा 0.44 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,570 रुपये प्रति क्विन्टल रह गयी जिसमें 34,680 लॉट के लिए कारोबार हुआ.

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! स्वास्थ्य की सभी समस्याओं से निपटने के लिए 1 अप्रैल से नई स्‍टैंडर्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी (Standard Health Insurance Policy)

मांग बढ़ने से ग्वारगम वायदा तेज

हाजिर बाजार में कमजोरी के रुख के अनुरूप व्यापारियों ने अपने सौदों के आकार को कम किया जिससे वायदा कारोबार में बृहस्पतिवार को ग्वारगम की कीमत 52 रुपये की तेजी के साथ 6,090 रुपये प्रति पांच क्विन्टल हो गयी. एनसीडीईएक्स में ग्वारगम के मार्च माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 52 रुपये अथवा 0.86 प्रतिशत की तेजी के साथ 6,090 रुपये प्रति पांच क्विन्टल हो गयी जिसमें 31,075 लॉट के लिए कारोबार हुआ.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): होली से पहले लाखों कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, बढ़ जाएगी इतनी सैलरी

इसी प्रकार, ग्वारगम के अप्रैल, माह में डिलीवरी वाले अनुबंध की कीमत 62 रुपये या 1.02 प्रतिशत की तेजी के साथ 6,167 रुपये प्रति पांच क्विन्टल हो गयी जिसमें 29,900 लॉट के लिए कारोबार हुआ. बाजार विश्लेषकों ने कहा कि हाजिर बाजार में मजबूती के रुख को देखते हुए व्यापारियों ने अपने सौदों के आकार को बढ़ाया जिससे मुख्यत: यहां ग्वारगम वायदा कीमतों में तेजी आई. (इनपुट भाषा)

First Published : 27 Feb 2020, 03:59:37 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×