logo-image

महंगाई की मारः डीजल की कीमत से इतना बिगड़ा आम आदमी का किचन बजट

diesel price inflation: डीजल की बढ़ती कीमतों ने किचन में रोजमर्रा की आम जरूरत वाला सामान महंगा कर दिया है. कुछ समय पहले मदर डेयरी, अमूल और पारस दूध की कीमतें बढ़ीं थीं वहीं अभी भी कीमतों के बढ़ने की आशंकाए तेज हैं.

Updated on: 06 Apr 2022, 01:54 PM

highlights

  • पिछले एक महीने में दूध के दाम बढ़े हैं, आगे भी बढ़ने की आशंका
  • दाल और सब्जियों के दामों में बीते एक महीने में उछाल आया है

नई दिल्ली:

diesel price inflation: विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद से पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतें दम निकाल रही हैं. रोज सुबह पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ने का झटका मिल रहा है. इसका प्रभाव किचन के बजट पर भी पड़ा है. डीजल की बढ़ती कीमतों ने किचन में रोजमर्रा की आम जरूरत वाला सामान महंगा कर दिया है. कुछ समय पहले मदर डेयरी, अमूल और पारस दूध की कीमतें बढ़ीं थीं वहीं अभी भी कीमतों के बढ़ने की आशंकाए तेज हैं. वहीं दाल-चावल की कीमतों ने भी आम आदमी की जेब पर अटैक किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 1 महीने में दाल की कीमत 16% तक का इजाफा हुआ है. वहीं सब्जियों के भाव 20 फीसदी तक बढ़ गए हैं. डीजल की कीमतों में हो रहे दिन- प्रतिदिन के इजाफे से दाल की बड़ी उपज वाले राज्यों से इसकी सप्लाई पर बड़ा असर पड़ सकता है. जानकारों का कहना है कि महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों से अरहर की फसल 30% तक कम आने की आशंका रहेगी. सप्लाई कम और मांग ज्यादा होने से खाद्य पदार्थों की कीमतों पर इसका सीधा असर पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः Delhi Under Triple Attack: बुधवार को पेट्रोल- डीजल ही नहीं CNG की भी बढ़ी कीमतें

सब्जियों के दाम तोड़ रहे हैं कमर
बाजार में सब्जियों की कीमत की बात करें तो भिंडी 120 रुपये प्रति किलो, करेला 80-100 रुपये के बीच बेचा जा रहा है. नवरात्र में भी प्याज की कीमत 30-40 रुपये प्रति है. लगभग सभी सब्जियों के भाव नॉर्मल से कई ज्यादा बढ़ गए हैं.

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल- डीजल की बढ़ती कीमतों ने 16 वें दिन बुधवार को पार किया 105 रुपये का आंकड़ा

दाल के दाम निकाल रहे हैं दम
पिछले एक महीने में काबुली चने के दाम में 16 फीसदी का इजाफा हुआ है. बाजार में काबुली दाल 110 रुपये प्रति किलो बिक रही है जबकि पहले इसकी कीमत 100 रुपये से भी कम थी. देसी चना का दाम भी 5,000 रुपए से बढ़कर 
5,100 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है.