logo-image

Cabinet Meeting Today: मोदी सरकार आज कच्चे तेल का रिजर्व बनाने को लेकर कर सकती है बड़ा फैसला

Cabinet Meeting Today: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार NMDC के डीमर्जर प्रस्ताव पर फैसला ले सकती है. इसके अलावा देश में कच्चे तेल का रिजर्व बनाने को लेकर बड़ा फैसला भी कर सकती है.

Updated on: 14 Oct 2020, 12:22 PM

नई दिल्ली:

Cabinet Meeting Today: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में आज यानि बुधवार को कैबिनेट और आर्थिक मामलों की समिति की बैठक है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार आज कई अहम फैसले ले सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार NMDC के डीमर्जर प्रस्ताव पर फैसला ले सकती है. इसके अलावा देश में कच्चे तेल का रिजर्व बनाने को लेकर बड़ा फैसला भी कर सकती है.

यह भी पढ़ें: IMF ने दिए अच्छे संकेत, अगले साल से आएंगे अच्छे दिन

देश में 53.3 लाख टन कच्चा तेल भंडारण क्षमता
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोदी सरकार कैबिनेट की बैठक में कच्चे तेल का रिजर्व बनाने को लेकर फैसला लिया जा सकता है. बता दें कि मौजूदा समय में देश में 53.3 लाख टन की भंडारण क्षमता है और फिलहाल ये सभी पूरी तरह से भरे हुए हैं. साथ ही शिप के ऊपर भी करीब करीब 85 से 90 लाख टन ऑयल का रिजर्व है. ऑयल का बड़ा हिस्सा खाड़ी देशों में रिजर्व है. बता दें कि रिजर्व किया गया ऑयल देश की जरूरतों का सिर्फ 20 फीसदी ही है. जानकारी के मुताबिक भारत अपनी कुल जरूरत का करीब 80 फीसदी कच्चा तेल इंपोर्ट करता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत 65 लाख टन क्षमता का भंडारण व्यवस्था बनाने की योजना बना रहा है.

यह भी पढ़ें: महंगी दाल से राहत दिलाने के लिए 5 राज्यों ने एक लाख टन तुअर खरीदा

गौरतलब है कि 1990 के खाड़ी युद्ध के दौरान भारत की स्थिति दिवालिया जैसी हो गई थी और उस दौरान कच्चे तेल के दाम आसमान पर थे. ऐसी स्थिति में भारत के सामने भुगतान का संकट खड़ा हो गया था. स्थिति यह हो गई थी कि भारत के पास सिर्फ 3 हफ्ते का ही स्टॉक रह गया था. स्टॉक की समस्या को दूर करने के लिए 1998 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अंडरग्राउंड स्टोरेज बनाने का निर्णय लिया था.