logo-image

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार किसानों को दे सकती है बंपर दिवाली गिफ्ट, आज हो सकता है ये बड़ा ऐलान

Cabinet Meeting Today: रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले नरेंद्र मोदी सरकार सीजन की प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price-MSP) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है.

Updated on: 23 Oct 2019, 09:28 AM

नई दिल्ली:

Cabinet Meeting Today 23 Oct 2019: केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार दिवाली (Diwali Gift) से पहले देश के किसानों के लिए एक बड़ी सौगात का ऐलान कर सकती है. रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले सरकार सीजन की प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price-MSP) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है. सूत्रों के मुताबिक आज होने वाली केंद्रीय मंत्रिमंडल (Cabinet) की बैठक में चालू फसल वर्ष 2019-20 (जुलाई-जून) की आगामी रबी सीजन (Rabi Season) की फसलों की MSP बढ़ाने पर फैसला किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: MCX पर सोने-चांदी में ट्रेडिंग के लिए क्या बनाएं रणनीति, जानिए दिग्गजों की राय

MSP को बढ़ाने की सिफारिश कर चुका है CACP
कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (CACP) द्वारा रबी फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की सिफारिश किए जाने के बाद काफी समय से इसकी घोषणा का इंतजार किया जा रहा है. हालांकि यह इंतजार अब जल्द ही खत्म होने वाली है, क्योंकि आज इस पर सरकार फैसला ले सकती है.

यह भी पढ़ें: पीएमसी बैंक (PMC Bank) में खाताधारकों का पैसा पूरी तरह सुरक्षित, RBI का बयान

किन फसलों की MSP बढ़ाने की सिफारिश
सूत्रों के अनुसार सीएसीपी ने चालू रबी सीजन में गेहूं का एमएसपी बढ़ाकर 1,925 रुपये, जौ का 1,525 रुपये, सरसों का 4,425 रुपये, चना का 4,825 रुपये, मसूर का 4,800 रुपये और कुसुम का 5,215 रुपये प्रति क्विंटल करने की सिफारिश की है. पिछले सीजन 2018-19 में गेहूं का एमएसपी 1,840 रुपये, जौ का 1,440 रुपये, चना का 4,620 रुपये, मसूर का 4,475 रुपये, सरसों का 4,200 रुपये और कुसुम का 4,945 रुपये प्रति क्विंटल था. इस प्रकार गेहूं और जौ के एमएसपी में 85 रुपये प्रति क्विंटल, जबकि चना, मसूर, सरसों और कुसुम के एमएसपी में क्रमश: 205 रुपये, 325 रुपये, 225 रुपये और 270 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की सिफारिश की गई है.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार ने दिया दिवाली गिफ्ट

सूत्रों के मुताबिक सीएसीपी की सिफारिश पर मंत्रिमंडल इसमें वृद्धि या कमी करने के संबंध में फैसला लिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव को लेकर रबी फसलों के एमएसपी की घोषणा में विलंब हुआ. बता दें कि दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश के विभिन्न राज्यों में कई सीटों पर उपचुनावों के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हुआ. मतों की गिनती 24 अक्टूबर को होगी. (इनपुट आईएएनएस)