logo-image

मेंथा (Mentha) से जुड़ी बड़ी खबर, कागज़ों पर चल रहा करोड़ों का कारोबार

विभागीय जानकारी के अनुसार विभाग के प्रवर्तन दल ने बरेली और शाहजहांपुर जिले में मेंथा (Mentha) कारोबार से जुड़े 18 फर्मों को चिह्नित कर जांच कराई तो यह मामला सामने आया.

Updated on: 11 Nov 2020, 11:31 AM

बरेली :

उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर विभाग (Uttar Pradesh Commercial Taxes Department) ने कागज़ों पर मेंथा (Mentha) का करोड़ों रुपये का कारोबार चलाने वाली फर्जी कंपनियों (Fake Companies) का पता लगाया है. विभागीय जानकारी के अनुसार विभाग के प्रवर्तन दल ने बरेली और शाहजहांपुर जिले में 18 फर्मों को चिह्नित कर जांच कराई तो यह मामला सामने आया. 

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी के दौरान ब्रिटेन की कंपनियों ने भारत में जमकर किया निवेश

लॉकडाउन के दौरान हुए कारोबार की जांच
अतिरिक्त आयुक्त (प्रवर्तन दल) आर के पांडेय ने मंगलवार को मीडिया को बताया कि दोनों जिलों में लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) अवधि के दौरान 18 फर्मों के कारोबार की सघन जांच की गई. इस जांच के बाद बरेली में दो और शाहजहांपुर में एक फर्जी फर्म का पता चला है. पांडेय ने बताया कि बरेली की दो फर्म - एमएस इंटरप्राइजेज और श्‍याम ट्रेडर्स तथा शाहजहांपुर की हिंदुस्‍तान ट्रेडर्स-- कुल तीन बोगस फर्में पकड़ी गई जो सिर्फ कागज़ों में मेंथा का कारोबार करती रही हैं. 

यह भी पढ़ें: Gold ETF में निवेशकों का रुझान घटा, शेयर मार्केट की ओर किया रुख

उन्होंने कहा, ''दोनों जिलों में पकड़ी गई करोड़ों का कारोबार दिखाने वाली इन तीनों फर्मों के खरीद और बिक्री संबंधी दस्तावेजों की जांच हो रही है. विभाग ने तमाम दस्तावेज जब्त किए हैं. फिलहाल घरेलू वायदा बाजार यानि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (Multi Commodity Exchange of India Limited-MCX) पर मेंथा ऑयल (Mentha Oil) नवंबर वायदा में सीमित दायरे के साथ 950 रुपये के करीब कारोबार होते हुए देखा जा रहा है. (इनपुट भाषा)