News Nation Logo
Breaking
Banner

Petrol Diesel Rate Today: दिल्ली कैबिनेट का बड़ा फैसला, वैट घटने से राजधानी में 8 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल

Petrol Diesel Rate Today: केंद्र की मोदी सरकार ने देशवासियों को दिवाली का बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की थी.

Business Desk | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 01 Dec 2021, 12:30:42 PM
Petrol Diesel Rate Today

Petrol Diesel Rate Today (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम के दौरान वैट घटाने के संकेत दिए थे
  • केंद्र सरकार ने पहले ही पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क घटा चुकी है

नई दिल्ली:  

Petrol Diesel Rate Today: दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल के ऊपर लगने वाले वैट (VAT) को घटा दिया है. दिल्ली सरकार के इस फैसले के बाद अब राजधानी में रहने वाले लोगों को महंगे पेट्रोल से निजात मिलेगी. दिल्ली में पेट्रोल अब तकरीबन 8 रुपये सस्ता हो गया है. दिल्ली सरकार (Delhi Government) की कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 30 फीसदी से घटाकर 19.40 फीसदी कर दिया है. राजधानी दिल्ली में आज आधी रात से नए रेट लागू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: Gold Silver Rate Today 1 Dec 2021: सोने-चांदी में अब क्या करें निवेशक? देखें टॉप ट्रेडिंग कॉल्स

बता दें कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने एक कार्यक्रम के दौरान वैट घटाने के संकेत दिए थे. आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने देशवासियों को दिवाली का बड़ा तोहफा देते हुए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी की घोषणा की थी. जिसके चलते पेट्रोल और डीजल के दामों में 5 रुपये और 10 रुपये की कमी की गई. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में भी कटौती करके जनता को राहत दी है. वहीं अब दिल्ली सरकार ने भी वैट को घटाकर दिल्ली की जनता को बड़ी राहत दी है.

हालांकि अभी भी कई राज्य ऐसे हैं, जिन्होंने अपने यहां वैट में कोई कटौती नहीं की है. इन राज्यों में महाराष्ट्र, बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल हैं. इन राज्यों ने अभी तक किसी भी तरह की वैट में कटौती नहीं की है. बता दें कि मोदी सरकार पर भी तेल के दामों में कमी लाने का दबाव बन रहा था. ऐसे में सरकार ने देशवासियों को बड़ी राहत देते हुए तेल के दामों में बड़ी कमी करने की घोषणा की थी. 

First Published : 01 Dec 2021, 12:10:14 PM

For all the Latest Business News, Commodity News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.