logo-image

बांग्लादेश ने अपने प्याज कारोबारियों को बचाने के लिए भारत से लगाई मदद की गुहार

भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने सोमवार को एक अधिसूचना जारी कर तत्काल प्रभाव से प्याज निर्यात (Onion Export) पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Updated on: 16 Sep 2020, 04:02 PM

ढाका :

बांग्लादेश (Bangladesh) ने भारत सरकार से प्याज निर्यात (Onion Export) पर लगे प्रतिबंध को जल्द से जल्द हटाने की अपील की है, ताकि भारत से प्याज (Onion) का आयात निर्बाध रूप से होता रहे. विदेश मामलों के राज्यमंत्री एम. शहरियार आलम ने मंगलवार को कहा कि हम इस संबंध में जल्द ही सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर रहे हैं. ढाका ने नई दिल्ली से प्याज के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटाने का आग्रह किया है, क्योंकि भारत ने पहले बांग्लादेश के लिए यहां लगातार प्याज की आपूर्ति करते रहने की 'अनौपचारिक' तौर पर प्रतिबद्धता जताई थी.

यह भी पढ़ें: Closing Bell: सेंसेक्स 258.50 प्वाइंट बढ़कर हुआ बंद, निफ्टी 11,600 के ऊपर

भारत के फैसले से बांग्लादेश के प्याज बाजारों पर पड़ रहा है नकारात्मक प्रभाव
भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने सोमवार को एक अधिसूचना जारी कर तत्काल प्रभाव से प्याज निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था. इस फैसले ने बांग्लादेश के प्याज बाजारों पर नकारात्मक प्रभाव डाला है. भारत के दिग्गज नेता और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने भी भारत सरकार से प्याज के निर्यात पर से प्रतिबंध हटाने का अनुरोध करते हुए कहा है कि "इस फैसले के संबंध में महाराष्ट्र के प्याज उपज वाले प्रमुख क्षेत्रों से कड़ी प्रतिक्रिया मिली है. उन्होंने कहा कि प्रतिबंध से खाड़ी देशों, श्रीलंका और बांग्लादेश के प्याज बाजारों में भारत का निर्यात हिस्सा जोखिम में है.

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए RBI जरूरी कदम उठाने को तैयार: शक्तिकांत दास

आलम ने कहा कि बांग्लादेश और भारत के बीच काजगी समझौतों के परे एक आपसी समझ है कि नई दिल्ली प्याज निर्यात पर प्रतिबंध नहीं लगाएगा और अगर नई दिल्ली इस तरह का निर्णय लेता तो वे ढाका को पहले से सूचित करेंगे. कल रात प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के भारत सरकार के फैसले के बारे में सूचित किए जाने के बाद, आलम ने कहा कि नई दिल्ली में बांग्लादेश उच्चायोग ने इस मुद्दे को भारतीय विदेश मंत्रालय के समक्ष तुरंत उठाया है. आलम ने यह भी कहा कि बांग्लादेश का वाणिज्य मंत्रालय प्याज आयात के मुद्दे पर विचार कर रहा है.